Move to Jagran APP

राहुल का पीएम पर बड़ा आरोप, किसानों को धनी कारोबारियों से कमतर मानती है मोदी सरकार

राहुल गांधी ने लोक सभा में कहा कि किसानों को पूरे देश में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और केरल में उनकी स्थिति बेहद खराब है। वायनाड में ही एक किसान ने आत्महत्या की है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 10:28 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 10:28 PM (IST)
राहुल का पीएम पर बड़ा आरोप, किसानों को धनी कारोबारियों से कमतर मानती है मोदी सरकार
राहुल का पीएम पर बड़ा आरोप, किसानों को धनी कारोबारियों से कमतर मानती है मोदी सरकार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर किसानों को कोई राहत न देने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को व्यवसाइयों की तुलना में कमतर मानती है जिन्हें उसने कई लाख करोड़ रुपये की छूटें और कर्ज माफी दी है। हालांकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल के इस आरोप का जवाब देते हुए किसानों की समस्याओं के लिए कांग्रेस के कई वर्षो के शासन को जिम्मेदार ठहराया है। सिंह का कहना है कि किसी भी प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए इतना नहीं किया जितना कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है।

loksabha election banner

लोक सभा में शून्यकाल के दौरान किसानों की समस्याओं को उठाते हुए राहुल गांधी ने केरल के किसानों की स्थिति पर फोकस किया और वायनाड जिले के किसानों की तकलीफ का मुद्दा उठाया। राहुल वायनाड से सांसद हैं। यह पहला मौका है जब राहुल ने सत्रहवीं लोक सभा में कोई मुद्दा उठाया है।

राहुल ने दावा किया कि सरकार ने किसानों को कोई राहत नहीं दी है जबकि व्यवसाइयों को 4.3 लाख करोड़ रुपये की विभिन्न छूटें तथा 5.5 लाख करोड़ रुपये की कर्ज माफी दी है। उन्होंने सवाल किया कि सरकार किसानों को कारोबारियों के मुकाबले कमतर क्यों मानती है।

राहुल के आरोपों का जवाब देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि किसानों को सालाना 6000 रुपये मुहैया कराने के सरकार के कदम से किसानों की आय 20 से 25 प्रतिशत बढ़ जाएगी। उन्होंने दावा किया कि भाजपा के सत्ता में आने से पूर्व अधिक किसानों ने आत्महत्या की।

सिंह ने कहा कि ऐसा नहीं है कि किसानों की स्थिति बीते एक, दो या चार साल में खराब हुई है। जिन लोगों ने लंबी अवधि तक देश में राज किया है वे उनकी स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य में जो वृद्धि की है, उतनी वृद्धि आजाद भारत के इतिहास में किसी ने नहीं की।

गांधी ने कहा कि किसानों को पूरे देश में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और केरल में उनकी स्थिति बेहद खराब है। वायनाड में ही एक किसान ने आत्महत्या की है। किसानों ने जिन बैंकों से लोन लिया उन्होंने वसूली प्रक्रिया शुरु कर दी है जिससे किसानों की संपत्ति छिनने का खतरा मंडरा रहा है। इसके चलते पूरे केरल में 18 किसानों ने आत्महत्या कर ली है। गांधी ने कहा कि मोदी ने किसानों से कई वादे किये हैं, सरकार को इन वादों को पूरा करना चाहिए।

राहुल ने जैसे ही अपना भाषण खत्म किया, कांग्रेस नेताओं ने कर्नाटक और गोवा के राजनीतिक घटनाक्रम का मुद्दा उठाने की कोशिश करते हुए इसके लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने उन्हें इस मुद्दे पर बोलने की अनुमति नहीं दी जिसके बाद कांग्रेस सदस्यों ने वाकआउट किया। कांग्रेस के साथ-साथ टीएमसी और बसपा सदस्यों ने भी वाकआउट किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.