Move to Jagran APP

ओम बिड़ला का लोकसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय, 10 पार्टियों ने दिया समर्थन; कांग्रेस नहीं करेगी विरोध

ओम बिड़ला (Om Birla) लोकसभा के नए अध्यक्ष होंगे। लगभग दस पार्टियों ने ओम बिड़ला को अपना समर्थन दिया है। कांग्रेस ने कहा है कि वो नाम का विरोध नहीं करेगी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 10:21 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 12:41 PM (IST)
ओम बिड़ला का लोकसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय, 10 पार्टियों ने दिया समर्थन; कांग्रेस नहीं करेगी विरोध
ओम बिड़ला का लोकसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय, 10 पार्टियों ने दिया समर्थन; कांग्रेस नहीं करेगी विरोध

नई दिल्ली, एएनआइ। लोकसभा अध्यक्ष (Lok Sabha Speaker) के नाम को लेकर चल रहा सस्पेंस अब लगभग खत्म हो गया है। कोटा से बाजेपी के सांसद ओम बिड़ला (Om Birla) लोकसभा के नए अध्यक्ष होंगे। उनका नाम लोकसभा अध्यक्ष के लिए लगभग तय हो गया है। माना जा रहा है कि बिड़ला लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर आज नामांकन कर सकते हैं।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए ओम बिड़ला के नाम का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि 10 पार्टियों ने बिड़ला के नाम का समर्थन किया है। हालांकि कांग्रेस ने समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किया है, लेकिन वह नाम का विरोध भी नहीं करेगी।

लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए ओम बिड़ला को 10 पार्टियों ने अपना समर्थन दिया है।
- शिवसेना (Shiv Sena)
- अकाली दल (Akali Dal)
- नेशनल पीपुल्स पार्टी (National People's Party)
- मिज़ो नेशनल फ्रंट (Mizo National Front)
- एलजेपी (Lok Janshakti Party)
- वाईएसआर कांग्रेस (YSRCP)
- जेडीयू (Janta Dal United)
- अन्नाद्रमुक (AIADMK)
- अपना दल (APNA DAL)
- बीजेडी (Biju Janata Dal)

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं के नाम की अटकलें थी, लेकिन ओम बिड़ला के नाम ने सबको चौका दिया। लोकसभा अध्यक्ष के लिए ओम बिड़ला का नाम भी पीएम मोदी के सबसे चौकाने वाले फैसलों में गिना जाएगा। इससे पहले पीएम मोदी ने अपने कैबिनेट में विदेश सचिव एस जयशंकर को शामिल कर सबको चौका दिया था। एस जयशंकर को सुषमा स्वराज की जगह विदेश मंत्री बनाया गया था।

बीजेपी सांसद ओम बिड़ला ने वर्किंग प्रेसिडेंट जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद कहा कि मुझे कोई जानकारी नहीं है, मैं सिर्फ एक कार्यकर्ता के रूप में मिलने गया था। वहीं, ओम बिरला की पत्नी अमिता बिड़ला ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत गर्व और खुशी का क्षण है। इसके लिए हम कैबिनेट के बहुत आभारी हैं।

बता दें कि सांसद बनने से पहले ओम बिड़ला तीन बार कोटा सीट से विधायक भी रह चुके हैं। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बिड़ला ने कोटा संसदीय सीट से कांग्रेस के राम नारायण मीणा को 2.5 लाख से अधिक मतों से हराया था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.