Move to Jagran APP

Bharat Jodo Yatra: 150 दिन, 3570 किमी यात्रा, कंटेनर में रात गुजारेंगे राहुल गांधी; जानें- कांग्रेस ने किए कैसे इंतजाम

Bharat Jodo Yatra कांग्रेस पार्टी आज यानी बुधवार को कन्याकुमारी से 3570 किलोमीटर लंबी भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने जा रही है। राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पांच महीने कहां और कैसे रहेंगे? वो कहां खाना खाएंगे और कहां पर रात में सोएंगे?

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 07 Sep 2022 12:53 PM (IST)Updated: Wed, 07 Sep 2022 12:57 PM (IST)
Bharat Jodo Yatra: 150 दिन, 3570 किमी यात्रा, कंटेनर में रात गुजारेंगे राहुल गांधी; जानें- कांग्रेस ने किए कैसे इंतजाम
भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कैसा रहेगा राहुल गांधी का शिड्यूल (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस पार्टी आज यानी बुधवार को कन्याकुमारी से 3,570 किलोमीटर लंबी भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने जा रही है। यह यात्रा देश के 12 राज्यों से होकर गुजरेगी और श्रीनगर में खत्म होगी। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी श्रीपेरंबदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक पर प्रार्थना सभा में हिस्सा लेने के बाद यात्रा की शुरूआत करेंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि राहुल गांधी 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान पांच महीने कहां और कैसे रहेंगे? वो कहां खाना खाएंगे और कहां पर रात में सोएंगे? ऐसे ही उनके साथ चलने वाले यात्रियों का खाना, रहना, सोना किस तरह से होगा। इन्हीं सारे सवालों पर लोगों की नजरें टिकी हुई हैं।

loksabha election banner

राहुल का चलता-फिरता आशियाना

3570 किलोमीटर की 'भारत जोड़ो यात्रा ' के दौरान राहुल गांधी का आशियाना कंटेनर होगा, जो चलता फिरता होगा। वो 150 दिनों तक इसी कंटेनर में रहेंगे। सोने के लिए बेड, टॉयलेट और कुछ में एसी भी लगाया गया है। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई इलाकों में तापमान और गर्मी बढ़ी हुई होगी, 3570 किमी यात्रा में कई इलाके ऐसे भी हैं जहां भीषण गर्मी और उमस होगी। इसलिए कंटेनर में एसी की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा कंटेनर में ही सोने के लिए गद्दे और टॉयलेट भी बनवाए गए हैं। इसलिए यात्रा में जाने वाले सभी नेताओं को बताया गया है कि कपड़े धोने की सुविधा 3 दिन में एक बार ही मिल पाएगी।

हर रोज एक नई जगह पर खड़ा किया जायेगा कंटेनर

कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3570 किलोमीटर तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हर रोज कंटेनर में राहुल गांधी और उनके साथ चलने वाले यात्री ठहरेंगे। इसके लिए करीब 60 कंटेनर को आशियाने के रूप में तैयार किया गया है, जिन्हें ट्रकों पर रखा गया है। यह सभी कंटेनर राहुल यात्रा के दौरान साथ नहीं चलेंगे, बल्कि दिन के अंत में निर्धारित जगह पर यात्रा में शामिल लोगों के पास इन्हें पहुंचा दिया जाएगा।

रात्रि विश्राम के लिए इन सारे कंटेनर को गांव की शक्ल में हर रोज एक नई जगह पर खड़ा किया जायेगा। राहुल गांधी सुरक्षा कारणों से एक अलग कंटेनर में सोएंगे, जबकि बाकी अधिकतर कंटेनरों में 12 लोग सो सकते हैं। इसी कंटेनर के गांव में सभी यात्री एक टेंट में राहुल गांधी के साथ खाना भी खाएंगे, जो पूर्णकालिक यात्री राहुल गांधी के साथ रुकेंगे वे एक साथ खाना खायेंगे और आसपास ही रहेंगे।

जानें- भारत जोड़ो यात्रा का क्या है उद्देश्य

एक वीडियो संदेश में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि यह यात्रा इसलिए जरूरी है, क्योंकि देश में नकारात्मक राजनीति की जा रही है और जनता से जुड़े असली मुद्दों पर चर्चा नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि यात्रा का उद्देश्य महंगाई, बेरोजगारी जैसे जनता से जुड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना है। कांग्रेस का कहना है कि उसकी यह यात्रा राजनीतिक है, लेकिन इसका मकसद राजनीतिक लाभ लेना नहीं है, बल्कि देश को जोड़ना है। कांग्रेस ने राहुल गांधी समेत 118 ऐसे नेताओं का चुना है, जो कन्याकुमारी से कश्मीर तक पूरी यात्रा में उनके साथ चलेंगे। इन लोगों को 'भारत यात्री' नाम दिया गया है।

Koo App

कन्याकुमारी, तमिलनाडू में भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत के लिए श्री राहुल गांधी, श्री के सी वेनुगोपाल, श्री भूपेश बघेल समेत तमाम वरिष्ठ कांग्रेस नेतागणों के साथ स्वामी विवेकानंद रॉक मेमोरियल जाते हुए।

View attached media content - Ashok Gehlot (@gehlotashok) 7 Sep 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.