नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत को लांच हुए एक साल पूरे हो गए हैं। देश के लोगों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने वाली इस योजना के संदर्भ में भाजपा की ओर से अनोखी अपील की गई है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सभी भाजपा सांसदों को लक्ष्य दिया है कि वे इस दीवाली पर आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के साथ फोटो खिंचवाएं।

अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में मनाएं दिवाली

भाजपा अध्यक्ष ने सभी सांसदों से कहा है कि वे अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में दीवाली मनाएं और इस दौरान आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के साथ मुलाकात करें। शाह की यह अपील एक ऐसे समय आई है जब विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार की इस बात के लिए आलोचना की है कि आयुष्मान भारत योजना को उस ढंग से लागू नहीं किया गया है जैसा प्रचारित किया जा रहा है।

सोशल मीडिया में भी पोस्ट करनी है फोटो

अब शाह की अपील के बाद भाजपा सांसदों को न केवल आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों से मिलना है, बल्कि उनके साथ खिंचवाई गई फोटो को विस्तृत विवरण के साथ नमो एप और सोशल मीडिया में पोस्ट भी करना है। इसका विवरण सांसदों को पार्टी के केंद्रीय कार्यालय भी भेजना होगा।

बता दें कि आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है।  इस योजना को पूरे भारत मे लागू किया गया था। 2018 के बजट सत्र में तत्कालीन वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है।

यह भी पढ़ें: चीन दो साल में नेपाल को देगा 350 करोड़ रुपये की सहायता, और भी बहुत कुछ

यह भी पढ़ें: Climate Change पर कार्रवाई को वैज्ञानिकों ने खोला मोर्चा, तीन सौ से ज्यादा लोग शामिल

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप