Move to Jagran APP

पूरी दुनिया में बढ़ रही आयुर्वेद की मांग, लोकसभा से 'आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान विधेयक-2020' पास

आयुष मंत्री श्रीपद यसो नाइक ने लोकसभा में बताया कि पूरी दुनिया में आयुर्वेद की मांग बढ़ रही है। आयुर्वेद के प्रचार के लिए दुनिया के 28 देशों में 58 सूचना केंद्र काम कर रहे हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 11:02 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 11:02 PM (IST)
पूरी दुनिया में बढ़ रही आयुर्वेद की मांग,  लोकसभा से 'आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान विधेयक-2020' पास
पूरी दुनिया में बढ़ रही आयुर्वेद की मांग, लोकसभा से 'आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान विधेयक-2020' पास

नई दिल्ली, पीटीआइ। आयुष मंत्री श्रीपद यसो नाइक ने गुरुवार को कहा कि पूरे विश्व में आयुर्वेद की मांग बढ़ रही है। भारत ने 14 राष्ट्रों के साथ सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए हैं, दुनिया के 10 विश्वविद्यालयों में आयुर्वेद पीठ और आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार के लिए 28 देशों में 58 सूचना केंद्र काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि आयुष चिकित्सा के तहत इलाज कराने वाले लोगों को बीमा सुरक्षा मुहैया कराने के लिए 27 बीमा कंपनियों से बात हुई है।

loksabha election banner

लोकसभा ने गुरुवार को 'आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान विधेयक-2020' को मंजूरी दी। इसमें आयुर्वेद और संबद्ध शाखाओं में शिक्षा, अनुसंधान और प्रशिक्षण की गुणवत्ता एवं उत्कृष्टता के लिए जामनगर स्थित आयुर्वेद शिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में घोषित करने का प्रावधान है। इस विधेयक के जरिये तीन संस्थानों को मिलाकर एक छतरी के नीचे लाया जाएगा। इनमें इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट टीचिंग एंड रिसर्च इन आयुर्वेद, गुलाबकुंवरबा आयुर्वेद महाविद्यालय और इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद फार्मास्यूटिकल साइंसेज शामिल हैं।

विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने कहा कि इसके माध्यम से आयुर्वेद के क्षेत्र में गहन अध्ययन और अनुसंधान करना सुगम होगा। उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय के तहत आयुर्वेद, यूनानी, सिद्धा और होम्योपैथी आदि पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों के तहत इलाज की सुविधा प्रदान करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में 102 अस्पतालों को लेकर काम हो रहा है।

उन्होंने सांसदों से अपील की कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में इस प्रकार के अस्पताल खुलवाने के लिए प्रस्ताव भेजें और सरकार उन पर सकारात्मक तरीके से जवाब देगी। आयुष मंत्री ने बताया कि देश में इस समय 704 आयुष कॉलेज और 11 राष्ट्रीय संस्थान काम कर रहे हैं। अभी मंत्रालय को अस्तित्व में आए छह साल ही हुए हैं और आने वाले दिनों में देशभर में ऐसे 5-10 संस्थान और खोले जाएंगे। आयुर्वेद में शोध के संबंध में कांग्रेस के शशि थरूर और अधीर रंजन चौधरी की चिंताओं पर उन्होंने कहा कि देश में 35 शीर्ष आयुर्वेद शोध संस्थान काम कर रहे हैं। विभिन्न कॉलेजों से हर साल 45 हजार आयुर्वेदिक डॉक्टर पास हो रहे हैं।

आयुर्वेदिक टूथपेस्ट से करती हूं मुंहासों का इलाज : प्रीतम मुंडे

बीड से भाजपा सांसद और त्वचा रोग विशेषज्ञ प्रीतम मुंडे ने विधेयक पर चर्चा के दौरान कहा कि वह मुंहासों का इलाज करने के लिए आयुर्वेदिक टूथपेस्ट का इस्तेमाल करती हैं। उन्होंने कहा, 'मैं टूथपेस्ट का इस्तेमाल इसलिए करती हूं क्योंकि इसमें लौंग का तेल होता है। मुझे पता है कि यह कहने के लिए मेरे डॉक्टर मित्र मेरी आलोचना करेंगे।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.