नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएई और बहरीन ने सम्मानित किया है। दो मुस्लिम देशों  की ओर से पीएम मोदी को मिला ये सम्मान पाकिस्तान के मुंह पर करारा तमाचा है। गौरतलब है कि पीएम मोदी को शनिवार के दिन संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा पर सर्वोच्च पुरस्कार 'ऑर्डर ऑफ जायद' से सम्मान से नवाजा गया। इसके बाद पीएम मोदी बहरीन गए यहां भी उन्हें 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसां' से सम्मानित किया गया। पीएम को दोनों देशों ने तब सम्मानित किया है जब भारत के खिलाफ कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर माहौल तैयार करने के लिए दिन-रात एक किए हुए है। ऐसे में मुस्लिम देशों से मिला सम्मान उसके लिए किसी सदमे से कम नहीं है।

पाकिस्तान को अलग-थलग करने के प्रयास में भारत सफल
पीएम मोदी को मिले ये सम्मान बताते हैं कि अंतरराष्ट्रीय पटल पर आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को अलग-थलग करने के प्रयास में भारत सफल हो गया है। साथ ही यह सुनिश्चित हुआ है कि भार का मुस्लिम देशों के साथ संबंध पहले से बेहतर हुए हैं। शीर्ष सरकारी सूत्रों का कहना है कि मुस्लिम देशों से मिले इस तरह के सम्मान पाकिस्तान के मुंह पर करारा तमाचा है। इससे साबित होता है कि पाकिस्तान विश्व समुदाय में खासकर इस्लामी राष्ट्रों के बीच एक के बाद एक असफल प्रयास कर रहा है।

ये नया भारत है
एक सूत्र ने बताया कि भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 पर उठाए गए कदम के बाद से पाकिस्तान लगातार इसका रोना रो रहा है। इस मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने में उसने कोई कसर नहीं छोड़ी है, लेकिन मुस्लिम देशों से मिले इस सम्मान के बाद उसे एहसास हो गया कि ये नया भारत है, जो दुनिया के साथ मजबूती से जुड़ा है और यह सुनिश्चित किया है कि आतंक को पनाह देने वालों को अलग-थलग किया जाए।

PM मोदी की विदेश नीति से संबंध मजबूत हुए
अधिकारियों को लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी की 'विदेश नीति' की वजह से मुस्लिम देशों के साथ भारत के संबंध पहले से बेहतर हुए हैं।पीएम मोदी के व्यक्तिगत राजनयिक पहुंच की वजह से मुस्लिम देशों के संबंध और अच्छे हुए हैं। एक अधिकारी ने कहा, इसने घरेलू निवेश को काफी हद तक बढ़ावा दिया, जिससे हज कोटे में बढ़ोतरी हुई और पश्चिम एशिया के कई कैदियों की वापसी सुनिश्चित हुई।

पहले भी हो चुके हैं सम्मानित
फिलिस्तीन का ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन, अफगानिस्तान का अमीर अमानुल्लाह खान अवार्ड, सऊदी अरब के सैश ऑफ किंग अब्दुल अजीज सम्मान, मालदीव के द मोस्ट आनरेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगुइश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुदीन सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है। पीएम मोदी ने सम्मान मिलने के बाद कि ये पुरस्कार केवल एक व्यक्ति का नहीं बल्कि 130 करोड़ भारतीयों का सम्मान है।

यह भी पढ़ें: बहरीन में PM मोदी को मिला 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसां' सम्मान, फ्रांस के लिए रवाना

यह भी पढ़ें: जी 7 समिट में हिस्सा लेने PM मोदी फ्रांस रवाना, कश्मीर पर ट्रंप से मुलाकात पर टिकी सबकी निगाहें

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप