Move to Jagran APP

'तुम मुझे वोट दो, मैं तुम्हें मुफ्त बिजली दूंगा'; पढ़ें किन-किन राज्यों में सत्ता की चाबी बनी Free Electricity

States giving Free Electricity दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के फ्री बिजली देने के बाद अब राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने भी इसका एलान कर दिया है। आइए जानें और किन-किन राज्यों में मुफ्त बिजली दी जा रही है और इससे राजनीतिक दलों को क्या फायदा हुआ है।

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaPublished: Thu, 01 Jun 2023 04:18 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jun 2023 04:18 PM (IST)
'तुम मुझे वोट दो, मैं तुम्हें मुफ्त बिजली दूंगा'; पढ़ें किन-किन राज्यों में सत्ता की चाबी बनी Free Electricity
States giving Free Electricity गहलोत का मुफ्त बिजली का एलान।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। फ्री, फ्री, फ्री.... वोट देने पर बिजली, पानी सब मिलेगा फ्री। ये वाक्य सुनते ही सभी को विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा घोषित मुफ्त बिजली देने की घोषणा याद आ जाती है। दरअसल, दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने से पहले आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने सबसे पहले जनता से वादा किया था कि वो सरकार बनाते ही बिजली-पानी मुफ्त कर देंगे।

loksabha election banner

दिल्ली में सरकार बनाने के बाद केजरीवाल ने फ्री वादों (States giving Free Electricity) को पूरा भी किया, लेकिन उनके ये वादे केवल दिल्ली तक सीमित नहीं रहे। AAP जहां भी चुनाव लड़ने गई उसने इस वादे को  दोहराया और कई जगह अपना खाता भी खोला। 

इसी की देखादेखी दूसरी पार्टियां और राज्य सरकार भी फ्री बिजली का वादा करने लगी हैं और आज राजस्थान में भी गहलोत सरकार ने ऐसा ही एलान किया है। आइए, जानें दिल्ली के अलावा किन राज्यों में मुफ्त बिजली दी जा रही है और इससे राजनीतिक दलों को क्या फायदा हुआ है। 

दिल्ली से मुफ्त बिजली की शुरुआत 

दिल्ली में सत्ता पाने से पहले अरविंद केजरीवाल ने सबसे पहले कांग्रेस की शीला दीक्षित सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए महंगी बिजली का मुद्दा उठाया था। केजरीवाल ने वादा किया था कि अगर उनकी सरकार दिल्ली में आती है तो वो जनता को 200 यूनिट मुफ्त बिजली देंगे। चुनाव में यह वादा एक बड़ा मुद्दा बना और कहीं न कहीं AAP को चुनाव जीताने में एक बड़ा रोल निभाया।

इसका असर यह हुआ कि केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में दूसरी बार बड़े मार्जिन से सरकार बनाई।

जहां चुनाव वहीं गूंजा 'मुफ्त' का वादा

दिल्ली में केजरीवाल सरकार बनने के बाद कई राज्यों के चुनाव में मुफ्त बिजली का वादा गूंजने लगा। चाहे वो यूपी में कांग्रेस पार्टी द्वारा किया गया हो या आप द्वारा दूसरे राज्यों में। कांग्रेस और केजरीवाल की पार्टी द्वारा गुजरात, हिमाचल समेत कई राज्यों में घोषणापत्र में भी इसका जिक्र किया गया।

वहीं, भाजपा भी इससे अछूती नहीं रही और उसने बंगाल ने चुनाव में 200 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा किया। हालांकि, वहां पार्टी को हार का सामना करना पड़ा।

हिमाचल में जयराम ठाकुर की घोषणा

हिमाचल में कांग्रेस के सत्ता में आने से पहले भाजपा की तत्कालीन जयराम ठाकुर सरकार ने भी 120 यूनिट मुफ्त बिजली देने का एलान किया, जो आज तक लोगों को मिल रही है। हालांकि, कांग्रेस ने 300 यूनिट देने का वादा किया और अब वो सत्ता में हैं।

पंजाब में मान सरकार 

पंजाब में सरकार बनाने से पहले AAP ने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा की थी। भगवंत मान के सीएम बनने के बाद अब राज्य की जनता को मुफ्त बिजली मिल रही है। 

कर्नाटक में कांग्रेस ने पाई सत्ता

कर्नाटक में हाल ही में हुए चुनाव में भी कांग्रेस द्वारा मुफ्त बिजली देने का वादा किया गया। कांग्रेस की 5 गारंटियों में गृह ज्योति योजना के तहत मुफ्त बिजली का वादा किया गया था। चुनाव जीतने के बाद अब सीएम सिद्दरमैया ने इसका एलान भी कर दिया है।   

अब राजस्थान सरकार ने किया एलान

आज राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने भी मुफ्त बिजली देने का एलान कर दिया है। सरकार ने 100 यूनिट बिजली मुफ्त देने का एलान किया है। सरकार का कहना है कि कोई कितनी भी यूनिट बिजली का इस्तेमाल करे, लेकिन उसके पहले 100 यूनिट फ्री होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.