Move to Jagran APP

नए नियमों के साथ 15 अक्टूबर से खुलेंगे देश के तमाम सिनेमा हॉल व मल्टीप्लेक्स, SOP जारी: जावड़ेकर

cinemas theatres multiplexes reopening from 15 october कोविड-19 के मद्देनजर हालात को देखते हुए सावधानीपूर्वक सिनेमा हॉल थियेटर और मल्टीप्लेक्स को 15 अक्टूबर से खोल दिया जाएगा। यह जानकारी केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 11:58 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 12:51 PM (IST)
नए नियमों के साथ 15 अक्टूबर से खुलेंगे देश के तमाम सिनेमा हॉल व मल्टीप्लेक्स, SOP जारी: जावड़ेकर
15 अक्टूबर से खुलेंगे सिनेमा हॉल, थियेटर और मल्टीप्लेक्स

 नई दिल्ली, एएनआइ। तमाम एहतियातों व सावधानियों के साथ देश भर के सिनेमा घरों, थियेटरों व मल्टीप्लेक्स को खोलने की अनुमति दे दी गई है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को जानकारी दी कि 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स खोल दिए जाएंगे और इसमें केवल 50 फीसद लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी। गृह मंत्रालय के निर्णय के अनुसार, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स 15 अक्टूबर से खुलेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह से सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इसके लिए SOP की घोषणा कर दी है। 

loksabha election banner

प्रत्येक शो के बाद सिनेमाघरों/थियेटरों का होगा सैनिटाइजेशन 

थियेटरों को हर शो के बाद सैनिटाइज किया जाएगा और यहां काम करने वाले स्टाफ को हैंड ग्लव्स, पीपीई किट और बूट उपलब्ध कराए जाएंगे।  केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने थियेटरों के भीतर तापमान का भी जिक्र किया और कहा कि 23-30 डिग्री सेल्सियस तक ही रखा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि थियेटरों में उचित वेंटीलेशन की व्यवस्था आवश्यक है। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 महामारी के बाद 22 मार्च से देशभर में सिनेमा हॉल को बंद कर दिया गया ताकि संक्रमण न फैले। 6 महीने के बाद अब इन्हें खोलने की अनुमति दी गई है। 

...दिखाई जाएगी एक मिनट की शॉर्ट फिल्म

दी गई जानकारी के अनुसार, कोरोना के संदर्भ में लोगों को जागरुक करने के लिए एक मिनट की फिल्म या अनाउंसमेंट शो के पहले और मध्यांतर के पहले और बाद में दिखाना अनिवार्य है। सभी जगह टिकट की ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के लिए लोगों के बीच जागरुकता फैलाने को लेकर एक मिनट का शार्ट फिल्म शो के पहले और बाद में दिखाया जाएगा। 

टिकट बुकिंग के होंंगे नए प्रावधान

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा कि थियेटरों में डिजिटल बुकिंग को प्रमोट करने की जरूरत है जबकि सिंगल स्क्रीन थियेटरों को अधिक बुकिंग विंडोज खोलने की जरूरत है ताकि भीड़ न लगे। उन्होंने कहा, 'पूरे दिन बुकिंग काउंटरों को खोलने की जरूरत होगी और एडवांस में टिकट बुकिंग की सुविधा भी दी जाएगी। गाइड लाइंस के बारे में विस्तार से बताते हुए मंत्री ने कहा कि केवल पैकेज्ड फूड और बेवरेजेज की अनुमति होगी। ऑडिटोरियम के भीतर डिलीवरी नहीं होगी।

एंट्री व एक्जिट पर थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइजर

जावड़ेकर ने आगे कहा कि फेस मास्क अनिवार्य होगा और थियेटर के एक्जिट व एंट्री पर सैनिटाइजर के साथ थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। जावड़ेकर ने आगे कहा कि फेस मास्क अनिवार्य होगा और थियेटर के एक्जिट व एंट्री पर सैनिटाइजर के साथ थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था की जाएगी।

इन नियमों का पालन करना होगा जरूरी-  

- केवल 50 फीसद लोगों को होगी  प्रवेश की अनुमति 

- खाली पड़ी सीटों को उचित तरीके से किया जाएगा चिन्हित 

- संक्रमित जोन में फिल्म दिखाने की अनुमति नहीं दी जाएगी 

- आवश्यक 6 फीट की शारीरिक दूरी के नियमों का पालन किया जाएगा

-  थूक फेंकने की सख्त मनाही 

- भीड़-भाड़ से बचने के लिए निश्चित शो टाइमिंग

- टिकट बुकिंग के समय मोबाइल नंबर भी लिया जाएगा ताकि कटैक्ट ट्रेसिंग सुविधाजनक हो। 

यह भी देखें: कोरोना काल में 15 Oct से खुलेंगे Cinema Halls, SOPs हुई जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.