Move to Jagran APP

PM Modi Address to Nation: पीएम मोदी बोले, आइये नए भारत के साथ नए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का भी निर्माण करें

PM Modi Address to Nation पीएम मोदी ने कहा अनुच्‍छेद 370 ने जम्मू कश्मीर को अलगाववाद आतंकवाद परिवारवाद और भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 08 Aug 2019 12:40 PM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 10:25 PM (IST)
PM Modi Address to Nation:  पीएम मोदी बोले, आइये नए भारत के साथ नए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का भी निर्माण करें
PM Modi Address to Nation: पीएम मोदी बोले, आइये नए भारत के साथ नए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का भी निर्माण करें

नई दिल्‍ली, जेएनएन। PM Modi Address to Nation :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित किया। उनका यह संबोधन टेलीविजन पर प्रसारित किया गया। 

prime article banner

इससे पहले इस संबोधन का समय 4 बजे निश्‍चित किया गया था, जो रेडियो के जरिए होना था। बाद में समय को बदलकर रात 8 बजे किया गया और रेडियो के बजाए प्रसारण टेलीविजन पर करने का निर्णय लिया गया।

PM Modi Address to Nation LIVE Update :   

- पीएम मोदी ने कहा, आइए, हम सब मिलकर, नए भारत के साथ अब नए जम्मू-कश्मीर और नए लद्दाख का भी निर्माण करें। 

- पीएम मोदी ने कहा, मैं जम्मू-कश्मीर के अपने भाइयों और बहनों से, लद्दाख के अपने भाइयों और बहनों से आह्वान करता हूं। आइए, हम सब मिलकर दुनिया को दिखा दें कि इस क्षेत्र के लोगों का सामर्थ्य कितना ज्यादा है, यहां के लोगों का हौसला, उनका जज्बा कितना ज्यादा है। 

- पीएम मोदी ने कहा कि सरकार इस बात का ध्यान रख रही है कि जम्मू-कश्मीर में ईद मनाने में लोगों को कोई परेशानी न हो। हमारे जो साथी जम्मू-कश्मीर से बाहर रहते हैं और ईद पर अपने घर वापस जाना चाहते हैं, उनको भी सरकार हर संभव मदद कर रही है।

- पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर के साथियों को भरोसा देता हूं कि धीरे-धीरे हालात सामान्य हो जाएंगे और उनकी परेशानी भी कम होती चली जाएगी। ईद का मुबारक त्योहार भी नजदीक ही है। ईद के लिए मेरी ओर से सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। 

- पीएम मोदी बोले, अनुच्छेद 370 से मुक्ति एक सच्चाई है, लेकिन सच्चाई ये भी है कि इस समय ऐहतियात के तौर पर उठाए गए कदमों की वजह से जो परेशानी हो रही है, उसका मुकाबला भी वही लोग कर रहे हैं। कुछ मुट्ठी भर लोग जो वहां हालात बिगाड़ना चाहते हैं, उन्हें जवाब भी वहां के स्थानीय लोग दे रहे हैं। 

- पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाबलों के साथियों का आभार व्यक्त करता हूं। प्रशासन से जुड़े लोग, राज्य के कर्मचारी और जम्मू-कश्मीर पुलिस जिस तरह से स्थितियों को सँभाल रही है वो प्रशंसनीय है आपके इस परिश्रम ने मेरा ये विश्वास और बढ़ाया है कि बदलाव हो सकता है। 

- पीएम मोदी बोले, मैं हर देशवासी को ये भी कहना चाहता हूं कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों की चिंता, हम सबकी चिंता है, उनके सुख-दुःख, उनकी तकलीफ से हम अलग नहीं हैं। 

- पीएम मोदी ने कहा, लेकिन मेरा उनसे आग्रह है कि वो देशहित को सर्वोपरि रखते हुए व्यवहार करें और जम्मू-कश्मीर-लद्दाख को नई दिशा देने में सरकार की मदद करें। संसद में किसने मतदान किया, किसने नहीं किया, इससे आगे बढ़कर अब हमें जम्मू-कश्मीर-लद्दाख के हित में मिलकर, एकजुट होकर काम करना है। 

- पीएम मोदी ने कहा,  लोकतंत्र में ये भी बहुत स्वाभाविक है कि कुछ लोग इस फैसले के पक्ष में हैं और कुछ को इस पर मतभेद है। मैं उनके मतभेद का भी सम्मान करता हूं और उनकी आपत्तियों का भी। इस पर जो बहस हो रही है, उसका केंद्र सरकार जवाब भी दे रही है। ये हमारा लोकतांत्रिक दायित्व है।

- पीएम मोदी ने कहा, अब लद्दाख के नौजवानों की इनोवेटिव स्पिरिट को बढ़ावा मिलेगा, उन्हें अच्छी शिक्षा के लिए बेहतर संस्थान मिलेंगे, वहां के लोगों को अच्छे अस्पताल मिलेंगे, इंफ्रास्ट्रक्चर का और तेजी से आधुनिकीकरण होगा।  

- पीएम मोदी ने बोले, केंद्र शासित प्रदेश बन जाने के बाद अब लद्दाख के लोगों का विकास, भारत सरकार की विशेष जिम्मेदारी है। स्थानीय प्रतिनिधियों, लद्दाख और कारगिल की डवलपमेंट काउंसिल्स के सहयोग से केंद्र सरकार, विकास की तमाम योजनाओं का लाभ अब और तेजी से पहुंचाएगी। 

- पीएम मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर के केसर का रंग हो या कहवा का स्वाद, सेब का मीठापन हो या खुबानी का रसीलापन, कश्मीरी शॉल हो या फिर कलाकृतियां, लद्दाख के ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स हों या हर्बल मेडिसिन, इसका प्रसार दुनियाभर में किए जाने का जरूरत है। 

- पीएम मोदी ने कहा, हम सभी चाहते हैं कि आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव हों, नई सरकार बने, मुख्यमंत्री बनें। मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को भरोसा देता हूं कि आपको बहुत ईमानदारी के साथ, पूरे पारदर्शी वातावरण में अपने प्रतिनिधि चुनने का अवसर मिलेगा। 

- पीएम मोदी ने कहा, अनुच्‍छेद 370 और 35ए ने जम्मू कश्मीर को अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने में फैले भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया। इन दोनों अनुच्छेद का देश के खिलाफ कुछ लोगों की भावनाएं भड़काने के लिए पाकिस्तान द्वारा एक शस्त्र की तरह उपयोग किया जा रहा था।

- पीएम मोदी ने कहा, आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि जम्मू-कश्मीर में दशकों से, हजारों की संख्या में ऐसे भाई-बहन रहते हैं, जिन्हें लोकसभा के चुनाव में तो वोट डालने का अधिकार था, लेकिन वो विधानसभा और स्थानीय निकाय के चुनाव में मतदान नहीं कर सकते थे। 

- पीएम मोदी ने कहा, जल्द ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में केंद्रीय और राज्य के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इससे स्थानीय नौजवानों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। केंद्र की पब्लिक सेक्टर यूनिट्स और प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों को भी रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। 

- पीएम मोदी ने कहा, देश के अन्य राज्यों में सफाई कर्मचारियों के लिए सफाई कर्मचारी एक्ट लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर के सफाई कर्मचारी इससे वंचित थे। देश के अन्य राज्यों में दलितों पर अत्याचार रोकने के लिए सख्त कानून लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में ऐसा नहीं था। 

- पीएम मोदी ने कहा, देश के अन्य राज्यों में अल्पसंख्यकों के हितों के संरक्षण के लिए माइनॉरिटी एक्ट लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में ऐसा नहीं था। देश के अन्य राज्यों में श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए Minimum Wages Act लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में ये सिर्फ कागजों पर ही मिलता था। 

- पीएम मोदी ने कहा, नई व्यवस्था में केंद्र सरकार की ये प्राथमिकता रहेगी कि राज्य के कर्मचारियों को, जम्मू-कश्मीर पुलिस को, दूसरे केंद्र शासित प्रदेश के कर्मचारियों और वहां की पुलिस के बराबर सुविधाएं मिलें। 

- पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो कानून पूरे देश के लिए बनता था, लेकिन उस अधिकार से जम्‍मू-कश्‍मीर के लोग वंचित रह जाते थे। शिक्षा के अधिकार से जम्‍मू-कश्‍मीर के अधिकार से लोग वंचित रह गए। 

- पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 के साथ भी ऐसा ही भाव था। उससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहनों की जो हानि हो रही थी, उसकी चर्चा ही नहीं होती थी। हैरानी की बात ये है कि किसी से भी बात करें, तो कोई ये भी नहीं बता पाता था कि अनुच्छेद 370 से जम्मू-कश्मीर के लोगों के जीवन में क्या लाभ हुआ। 

- पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि समाज जीवन में कुछ बातें, समय के साथ इतनी घुल-मिल जाती हैं कि कई बार उन चीजों को स्थाई मान लिया जाता है। ये भाव आ जाता है कि, कुछ बदलेगा नहीं, ऐसे ही चलेगा। 

- पीएम मोदी ने कहा,  सरदार पटेल, आंबेडकर, श्यामा प्रसाद मुखर्जी और अटल बिहारी वाजपेयी जैसे करोड़ों देशभक्तों का सपना था कि अनुच्छेद 370 को खत्म किया जाना चाहिए। आज वह सपना पूरा हुआ है।

- पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक राष्ट्र के तौर पर, एक परिवार के तौर पर, आपने, हमने, पूरे देश ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। एक ऐसी व्यवस्था, जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे, जो उनके विकास में बड़ी बाधा थी, वो अब दूर हो गई है। 

ऑल इंडिया रेडियो ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि रेडियो पर प्रधानमंत्री देश को संबोधित करेंगे, लेकिन बाद में अपने ट्विटर हैंडल से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए जाने वाले संबोधन की जानकारी को डिलीट कर दिया। फिलहाल इसके पीछे के कारणों की जानकारी नहीं है।

केंद्र सरकार द्वारा लिए गए फैसले के बाद जम्मू-कश्मीर से अनुच्‍छेद 370 के प्रावधानों को हटा दिया गया। साथ ही, जम्‍मू कश्‍मीर व लद्दाख को अलग-अलग दो केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला लिया गया है। इसके बाद से पाकिस्तान के साथ रिश्‍तों में तनाव आ गया है। पाकिस्‍तान ने इसे संयुक्त राष्ट्र के नियमों का उल्लंघन बताया और भारत के साथ व्‍यापारिक संबंध तोड़ने का फैसला ले लिया है।

ज्ञात हो कि इससे पहले आठ नवंबर, 2016 को भी रात आठ बजे पीएम मोदी ने देश के नाम संबोधन किया था, तब पीएम ने नोटबंदी के रूप में बड़ा ऐलान किया था। संबोधन के दौरान उन्‍होंने देश में चल रहे 500-1000 के नोट को सिर्फ कागज का टुकड़ा करार दिया था। सरकार के इस फैसले के बाद हर कोई हैरान हो गया था। अब जब एक बार फिर पीएम देश के सामने रात 8 बजे ही आ रहे हैं।

ऐसे में सोशल मीडिया पर फिर लोगों की प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई हैं। इससे पहले यह संबोधन 7 अगस्‍त को किया जाना था, लेकिन पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज की मौत के बाद इसे स्‍थगित कर दिया गया।  

इससे बाद प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान 27 मार्च को राष्ट्र के नाम संबोधन दिया था। तब उन्होंने लाइव सैटेलाइट को ध्वस्त करने की भारत की ताकत का भी उल्‍लेख किया था।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.