Move to Jagran APP

महाराष्ट्र में अमित शाह बोले- एमवीए पंक्चर आटोरिक्शा, शिवसेना धोखेबाज

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट कर दिया था कि भाजपा के देवेंद्र फडणवीस 2019 के चुनावों के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनेंगे।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 11:24 PM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 11:24 PM (IST)
महाराष्ट्र में अमित शाह बोले- एमवीए पंक्चर आटोरिक्शा, शिवसेना धोखेबाज
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शिवसेना पर साधा निशाना। (फोटो-एएनआइ)

नई दिल्ली, जेएनएन। महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी (एमवीए) पर जोरदार हमला करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि यह सरकार पंक्चर आटोरिक्शा की तरह है। इसके पहिये तीन अलग-अलग दिशाओं में जा रहे हैं और यह सिर्फ प्रदूषण फैलाने का काम कर रही है। पुणे में भाजपा कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि मोदी सरकार के लिए डीबीटी का मतलब डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) है। लेकिन एमवीए सरकार में डी कांग्रेस ने पकड़ लिया, जिसका मतलब है-डीलर। बी शिवसेना ने ले लिया, जिसका मतलब है-ब्रोकर और टी को राकांपा ने हथिया लिया, जिसका मतलब है-ट्रांसफर में कट मनी।

loksabha election banner

उन्होंने पूछा कि महाराष्ट्र के लोग डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर चाहते हैं या डीलर-ब्रोकर-ट्रांसफर? शिवसेना को निशाने पर लेते हुए शाह ने कहा कि इसने सत्ता के लिए हिंदुत्व से समझौता किया है। इसकी दो पीढि़यों ने एक पार्टी के खिलाफ संघर्ष किया, लेकिन इसी पार्टी के साथ अब वह सत्ता साझा कर रही है। उन्होंने कहा कि शिवसेना ने सिर्फ सत्ता के लिए भाजपा को धोखा दिया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के समय मैंने स्वयं शिवसेना के साथ संवाद किया था। उसमें तय हुआ था कि देवेंद्र फड़नवीस के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा और राजग को बहुमत मिलने पर मुख्यमंत्री भी भाजपा से होगा। बाद में शिवसेना मुकर गई।

शाह ने कहा, मैं पूछना चाहता हूं कि चुनाव के दौरान आपकी जन-सभाओं में मंच पर बैनर में किसकी तस्वीर होती थी। चुनावी सभाओं में हमने बार-बार कहा कि जीतने के बाद फिर फड़नवीस ही मुख्यमंत्री बनेंगे। लेकिन आपको मुख्यमंत्री बनना था। इसलिए आपने हमारे साथ विश्वासघात किया। अमित शाह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने संविधान के निर्माता बीआर आंबेडकर को उनके जीवनकाल में और उनकी मृत्यु के बाद भी हमेशा अपमानित किया। गृह मंत्री ने पुणे में छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा की आधारशिला रखने के लिए पुणे नगर निगम मुख्यालय का दौरा किया। उन्होंने इस अवसर पर बीआर आंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा, संविधान सभी को समान अधिकार देता है। हालांकि, कांग्रेस ने आंबेडकर के जीवित रहते और उनकी मृत्यु के बाद भी उन्हें अपमानित करने का एक भी मौका नहीं छोड़ा।

सहकारिता अधिनियम में संशोधन करेगी सरकार 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि सरकार बहुराज्यीय सहकारिता अधिनियम में संशोधन करेगी और अन्य उपाय करने के अलावा सभी खामियों को दूर करने का प्रयास करेगी। वैकुंठ मेहता राष्ट्रीय सहकारी प्रबंधन संस्थान के दीक्षा समारोह में शाह ने कहा कि जल्द ही नई सहकारिता नीति लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र देश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने के लिए कृषि वित्त की खातिर एक पारदर्शी प्रणाली स्थापित करने के उद्देश्य से कई उपाय करेगा। उन्होंने कहा कि पिछले कई वषरें में देश में सहकारिता आंदोलन कमजोर हुआ है। हमें एक बार फिर सहकारिता क्षेत्र को मजबूत करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.