Move to Jagran APP

बैंकों से कृषि ऋण मुक्ति के बाद कमलनाथ का किसानों के लिए बड़ा एलान

farmer loan waiver कमलनाथ ने मंगलवार को पत्रकारों से चर्चा में कहा कि वह किसानों की कर्जमाफी योजना पर पांच महीने से काम कर रहे हैं। इसमें सहकारी और शेड्यूल बैंक शामिल हैं, जिनसे सरकार बनने के बाद योजना के अमलीजामे पर बात हुई।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 08:33 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 08:33 AM (IST)
बैंकों से कृषि ऋण मुक्ति के बाद कमलनाथ का किसानों के लिए बड़ा एलान
बैंकों से कृषि ऋण मुक्ति के बाद कमलनाथ का किसानों के लिए बड़ा एलान

नईदुनिया ब्यूरो, भोपाल। farmer loan waiver मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जय किसान ऋण मुक्ति योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि अब जल्द ही किसानों द्वारा साहूकारों से लिए जाने वाले कर्ज पर सरकार एक्शन लेगी। सरकार साहूकारी ऋण प्रथा को समाप्त करेगी, ताकि किसान साहूकार के कर्ज में नहीं उलझें। उन्होंने जनता के सामने हर महीने अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड रखने की बात भी कही है।

loksabha election banner

कमलनाथ ने मंगलवार को पत्रकारों से चर्चा में कहा कि वह किसानों की कर्जमाफी योजना पर पांच महीने से काम कर रहे हैं। इसमें सहकारी और शेड्यूल बैंक शामिल हैं, जिनसे सरकार बनने के बाद योजना के अमलीजामे पर बात हुई। शेड्यूल बैंकों से चर्चा कर योजना बना ली है। पांच फरवरी तक इसके आवेदन भरे जाएंगे, जबकि किसानों के खातों में कर्जमाफी की राशि 22 फरवरी से पहुंचनी शुरू हो जाएगी। कमलनाथ ने मायावती द्वारा कर्जमाफी योजना पर सवाल उठाते हुए साहूकारों से लिए गए ऋण भी माफ करने के सुझाव पर कहा कि सरकार उस पर भी विचार करेगी।

सीएम को सुबह सूझा योजना का नाम

कर्जमाफी योजना का नाम पहले मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना था। मुख्यमंत्री कमलनाथ को सुबह योजना का नाम 'जय किसान ऋण मुक्ति योजना' करने का विचार आया। मंच पर योजना का नाम 'मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना' ही लिखा रहा और मुख्यमंत्री ने भाषण में परिवर्तित नाम का एलान किया।

व्यापम कलंकित हो गया है

कमलनाथ ने कहा कि प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पहले व्यापम) कलंकित हो गया है। मैं नहीं चाहता ऐसा नाम चलता रहे। नाम ही नहीं, व्यवस्था बदलेंगे। मालूम हो कि व्यापम से जुड़े घोटालों के मामले सामने आने पर शिवराज सरकार ने इसका नाम बदलकर प्रोफेशन एक्जामिनेशन बोर्ड कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.