Move to Jagran APP

आतंक पर चीन का दोहरा रवैया, एक तरफ पाकिस्तान को बचाया दूसरी ओर लड़ने को कहा

पाकिस्तान को FATF से ब्लैकलिस्ट करने की चेतावनी के बाद चीन ने शुक्रवार को सभी रूपों में आतंकवाद की निंदा की और सभी देशों से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने का आग्रह किया।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 08:49 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 09:14 AM (IST)
आतंक पर चीन का दोहरा रवैया, एक तरफ पाकिस्तान को बचाया दूसरी ओर लड़ने को कहा
आतंक पर चीन का दोहरा रवैया, एक तरफ पाकिस्तान को बचाया दूसरी ओर लड़ने को कहा

नई दिल्ली, एएनआइ। आतंक पर चीन का दोहरा रवैया सामने आ गया है। एक तरफ ड्रैगन पाकिस्तान को बचा रहा है तो वहीं दूसरी ओर पूरे विश्व को आतंक के खिलाफ लड़ने कह रहा है। पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF)से ब्लैकलिस्ट करने की चेतावनी मिलने के बाद चीन ने शुक्रवार को सभी रूपों में आतंकवाद की निंदा की। साथ ही उसने सभी देशों से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने का आग्रह किया। 

loksabha election banner

हाल ही में संपन्न हुई शी चिनफिंग-मोदी की महाबलीपुरम में अनौपचारिक मुलाकात को लेकर एक विशेष साक्षात्कार में भारत में चीन के राजदूत, सुन वीदोंग ने कहा, 'भारत और चीन सभी रूपों में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमने सभी देशों से आतंकवाद से लड़ने के लिए अंतरर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने का भी आग्रह किया है।'

 पाकिस्तान को बचाया

इस साल की शुरुआत में चीन के एफएटीएफ की कुर्सी संभालने के साथ, ऐसा माना जा रहा  था कि पाकिस्तान इस बार भी ब्लैकलिस्ट होने से बच सकता है। हुआ भी ऐसा ही पाकिस्तान इस बार भी ब्लैकलिस्ट होने से बच गया। हालांकि, पाकिस्तान का संकट टल जरूर गया है, लेकिन कम नहीं हुआ है। उसे टेरर फंडिंग और उसकी जमीन से निकलने वाले आतंक पर तुरंत कार्रवाई के लिए कहा गया है। उसे ऐसा करने के लिए फरवरी 2020 तक का समय मिला है। ऐसा नहीं करने पर वो ब्लैकलिस्ट हो सकता है।

पाकिस्तान की कार्रवाई महज एक दिखावापन

भारत ने समय-समय पर पाकिस्तान प्रायोजित और उसके द्वारा सीमा पार आतंकवाद को समर्थन देने पर चिंता जताई है। पाकिस्तान में खुलेआम चल रहे प्रतिबंधित आतंकी संगठनों का विवरण सामने आता रहता है। भारत ने पुलवामा और उरी हमलों में पाकिस्तान की भूमिका को भी उजागर किया है। भारत का मानना है कि आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान की कार्रवाई महज एक दिखावापन है।

चीन से मदद मांगी

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भारत दौरे से पहले, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने बीजिंग का दौरा किया था। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यात्रा के दौरान, खान ने एफएटीएफ द्वारा ब्लैकलिस्टिंग से बचने के लिए चीन से मदद मांगी थी। चीन भी शिनजियांग प्रांत में आतंकवाद की समस्या का सामना कर रहा है।

यह भी पढ़ें: चीन ने भारत को बताया प्रमुख देश, लेकिन पाकिस्तान से रिश्ते पर कही यह बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.