Move to Jagran APP

Abrogation of Article 370: 13 दिसंबर को अगली सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से सुप्रीम कोर्ट में इसके खिलाफ कई याचिकाएं डाली गई है। इस बीच आज यानी सोमवार को सुप्रीम कोर्ट आज एक केस की सुनवाई हुई।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 03:31 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 03:48 PM (IST)
Abrogation of Article 370: 13 दिसंबर को अगली सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
Abrogation of Article 370: 13 दिसंबर को अगली सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली, एएनआइ। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से सुप्रीम कोर्ट में इसके खिलाफ कई याचिकाएं डाली गई है। इस बीच आज यानी सोमवार को सुप्रीम कोर्ट आज एक केस की सुनवाई हुई। इस दौरान जास्टिस एनवी रमण ने बताया कि उन्हें एक जुबेलाइन जस्टिस रिपोर्ट मिली है। इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद इस पर विचार-विमर्श किया जाएगा। कोर्ट की तरफ से कहा गया है कि इस रिपोर्ट में जम्मू कश्मीर में बच्चों को नजरबंद करने के बारे में बताया गया है। इसकी अगली सुनवाई अब 13 दिसंबर 2019 को होगी।

prime article banner

बता दें कि राज्य में 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 हटा दिया गया था। इस दौरान कई मंत्रियों और छात्रों को नजरबंद किया गया था। इस दौरान छात्राओं और नेताओं के नजरबंद करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं डाली गई थी। सभी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार किया जा रहा है। 

बता दें कि एक अमेरिकी सांसद ने भी राज्य में नजरबंद किए गए लोगों को छोड़ने के लिए सदन में एक प्रस्ताव रखा है। फिलहाल इस प्रस्ताव पर मंजूरी नहीं मिली। अमेरिका में भी कई लोगों ने इस प्रस्ताव का विरोध किया गया है। 

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए तीन महीने से ज्यादा हो गया है। घाटी में आहिस्ता-आहिस्ता माहौल सामान्य हो रहा है। टेलिकॉम सेवाएं भी कई इलाकों में लागू हो चुकी हैं। 

गौरतलब है कि इससे पहले भारत सरकार के इस फैसले को पाकिस्तान ने लगातार विरोध किया। अपनी बौखलाहट में उसने गलत जानकारी राज्य में फैलाई। यही नहीं इस फैसले का विरोध करने के स्वर यूएन तक पहुंचे, लेकिन सभी स्तर पर पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी। लगभग सभी देशों ने इस मामले में दखल देने से इनकार कर दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने तो इस मामले को पाकिस्तान और भारत का आंतरिक मामला बता दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.