नई दिल्ली, एएनआइ। पाकिस्तानी बैट(बॉर्डर एक्शन टीम) हमले के बाद आज संसद में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(एनएसए) अजीत डोभाल के बीच संसद भवन में बैठक हुई। इस बैठक में कश्मीर के मौजूदा हालात को लेकर चर्चा हुई। इस बैठक में गृह मंत्रालय के सभी बड़े अधिकारी मौजूद रहे।इस बैठक से क्या निकलकर आया है इसको लेकर कोई बात नहीं की गई है। फिलहाल इसका इंतजार किया जा रहा है।

सोमवार को केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग
इस बीच  जम्मू कश्मीर के हालातों को लेकर सोमवार(5 अगस्त) को मोदी कैबिनेट की बैठक होगी।केंद्रीय कैबिनेट की इस बैठक में कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार इस बैठक में कोई बड़ा फैसला ले सकती है। ये बैठक ऐसे वक्त में बुलाई गई है जब जम्मू कश्मीर में अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती के बाद से ही सरगर्मियां तेज हैं।

अगले हफ्ते शाह जाएंगे कश्मीर
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अगले हफ्ते कश्मीर दौरे पर आ सकते हैं। अमित शाह का यह दौरा संसद सत्र के बाद होगा। कश्मीर में इनदिनों हालात बेहद तनापूर्व हैं, जिसके मद्देनजर गृहमंत्री अमित शाह का दौरा बेहद महत्वपूर्ण है।सुरक्षा कारणों से अमरनाथ यात्रियों व पर्यटकों को कश्मीर से वापस भेजने के साथ वहां अतिरिक्त 38 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। ऐसे हालात में अमित शाह राज्य दौरे के दौरा मौजूद सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से बैठकें करने के साथ सुरक्षा कर्मियों का उत्साह भी बढ़ाएंगे। केंद्र सरकार के सुरक्षा संबंधी निर्देशों पर कार्रवाई के चलते अब तक पचास हजार के करीब पर्यटक, श्रद्धालु व अन्य राज्य के श्रमिक कश्मीर से वापस भेज दिए गए हैं।

सेना ने 7 पाकिस्तानी BAT मार गिराए
कश्मीर में जारी तनाव के बीच सीमा पर बैठा पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तानी सेना और बैट(बॉर्डर एक्शन टीम)  ने एलओसी पर केरन सेक्टर में भारतीय चौकियों पर हमले की कोशिश की, जिसको भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया। भारतीय सेना ने पिछले 36 घंटों में 7 पाकिस्तानी बैट/आतंकियों को ढेर किया है।

आज सुबह ही भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना ने 7 पाकिस्तानी बैट/आतंकियों के शवों को उठाने की पेशकश की थी, जिसका अबतक पाकिस्तान ने अबतक जवाब नहीं दिया है।

15 आतंकियों की घुसपैठ की तैयारी
इस बीच कश्मीर में लगातार हालात तनावग्रस्त हैं। जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रा करने वाले पर्यटकों को हालात को देखते हुए अपनी यात्रा जल्द खत्म करने की एडवाइजरी जारी की गई है। सरकार के इस फैसले के पीछे सुरक्षा एजेंसियों का एक खुफिया इनपुट था, जिसमें कहा गया था कि जैश-ए-मोहम्मद(Jaish-e-Mohammad) के आतंकी कश्मीर में कई हमलों को अंजाम देने की तैयारी में हैं। खुफिया इनपुट के मुताबिक, पीओके में बैठा आतंकी सरगना मसूद का भाई इब्राहिम अजहर जम्मू कश्मीर में 15 आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश में है।

सूत्रों के मुताबिक मसूद अजहर का भाई इब्राहिम अजहर (Ibrahim Azhar) इस आतंकी साजिश में शामिल है। यही नहीं इब्राहिम अजहर पीओके में जैश-ए-मोहम्‍मद को चला रहा है। खुफिया इनपुट में कहा गया है कि जैश के 15 आतंकी पीओके के अलग-अलग प्रशिक्षण कैंपों में पहुंच चुके हैं। इब्राहिम अजहर को इन 15 आतंकियों के साथ मरकज, सनान बिन सलमा, तरनब फार्म, पेशावर और खैबर पख्तूनख्वा के अलग अलग आतंकी कैंपों में देखा गया है। पुंछ में शाहपुर सेक्‍टर (Shahpur sector in Poonch) से लगे पीओके के नेजापुर सेक्‍टर (Nezapir sector of PoK) स्थित लॉन्चिंग पैड में जैश के तीन आतंकी घुसपैठ की ताक में हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप