Move to Jagran APP

PM Awas Yojana: तीन करोड़ से ज्यादा पक्के घरों का निर्माण पूरा, पीएम बोले- ये महिला सशक्तिकरण का प्रतीक

पीएम आवास योजना के तहत देश में अब तक तीन करोड़ से ज्यादा पक्के घरों का निर्माण पूरा हो चुका है। पीएम मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। पीएम ने कहा कि ये महिला सशक्तिकरण का प्रतीक है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 08 Apr 2022 08:28 AM (IST)Updated: Fri, 08 Apr 2022 02:01 PM (IST)
PM Awas Yojana: तीन करोड़ से ज्यादा पक्के घरों का निर्माण पूरा, पीएम बोले- ये महिला सशक्तिकरण का प्रतीक
PM Awas Yojana: तीन करोड़ से ज्यादा पक्के घरों का निर्माण पूरा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। केंद्र सरकार पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ से ज्यादा पक्के घरों का निर्माण कर चुकी है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने खुद इसकी जानकारी दी है। मोदी ने शुक्रवार सुबह एक ट्वीट कर केंद्र सरकार की इस उपलब्धि के बारे में बताया है। पीएम ने इसे महिला सशक्तिकरण का प्रतीक कहा है।

loksabha election banner

मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'देश के हर गरीब को पक्का मकान देने के संकल्प में हमने एक अहम पड़ाव तय कर लिया है। जन-जन की भागीदारी से ही तीन करोड़ से ज्यादा घरों का निर्माण संभव हो पाया है। मूलभूत सुविधाओं से युक्त ये घर आज महिला सशक्तिकरण का प्रतीक भी बन चुके हैं।'

पीएम आवास योजना (ग्रामीण) में 2.52 करोड़ पक्के घर बने

पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत अब तक गरीबों के लिए 2.52 करोड़ पक्के घरों का निर्माण पूरा हो चुका है। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से 1.95 लाख करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी की जा चुकी है। इस योजना में प्रत्येक लाभार्थी को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन की सुविधा भी दी गई है।

शहर में 58 लाख पक्के घरों का निर्माण

इसके अलावा पीएम आवास योजना (शहरी) के तहत कुल 58 लाख पक्के मकानों का निर्माण किया जा चुका है। इसके लिए अब तक 1.18 लाख करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है।

योजना की खासियत

पीएम आवास योजना की खासियत है कि इसके तहत मिलने वाले घरों का मालिक महिला सदस्य या संयुक्त को बनाया जाता है। साथ ही हर घर में शौचालय, रसोई, पानी और बिजली की सुविधा भी दी गई है।

Koo App

हर गरीब के ’अपना घर-पक्का घर’ का स्वप्न आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में सतत साकार हो रहा है। मूलभूत सुविधाओं से युक्त घर उपलब्ध कराने हेतु देश में ’पीएम आवास योजना’ के अंतर्गत 03 करोड़ से अधिक घरों का निर्माण ’अंत्योदय’ की दिशा में बढ़ा महत्वपूर्ण कदम है। सभी को बधाई।- Yogi Adityanath (@myogiadityanath) 8 Apr 2022  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.