राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों और सुरक्षा एजेंसियों के लगातार आतंकरोधी अभियानों के बावजूद कश्मीर में आतंकियों की भर्ती कम नहीं हुई है। घाटी में अब भी 273 आतंकी सक्रिय हैं। इसका पता विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तैयार की गई आतंकियों की सूची से चलता है। वर्तमान में सबसे ज्यादा 158 आतंकी अकेले दक्षिण कश्मीर में ही सक्रिय हैं तो सबसे कम 19 आतंकी मध्य कश्मीर में अपनी गतिविधियां चला रहे हैं। हैरानी की बात है कि विदेशी आतंकियों की तुलना में इनमें स्थानीय आतंकी ज्यादा हैं।

इस साल की शुरुआत में प्रशासन ने कश्मीर में सक्रिय आतंकियों की संख्या 270 बताई थी, जबकि बीते आठ माह के दौरान 140 आतंकी ढेर कर दिए गए हैं। इसके बावजूद कश्मीर में आतंकियों की संख्या 273 है।

देशी-विदेशी आतंकियों का वर्गीकरण

दरअसल, वादी में सक्रिय आतंकियों की सूची की लगातार समीक्षा की जाती है। इस सूची में सिर्फ ए, बी और सी श्रेणी में वर्गीकृत देशी-विदेशी आतंकियों को ही गिना जाता है या फिर उन आतंकियों को शामिल किया जाता है, जिन्हें वर्गीकृत करने की प्रक्रिया चल रही होती है।

कश्मीर में 273 आतंकी सक्रिय

सितंबर के दूसरे पखवाड़े की शुरुआत में सेना, पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों की सूचनाओं के आधार पर तैयार की गई सूची के अनुसार पूरे कश्मीर में वर्तमान में 273 आतंकी सक्रिय हैं। इनमें से 158 आतंकी दक्षिण कश्मीर के चार जिलों कुलगाम, अनंतनाग, शोपियां और पुलवामा में सक्रिय हैं। वहीं, उत्तरी कश्मीर के तीन जिलों बारामुला, बांडीपोरा और कुपवाड़ा में 96 आतंकी सक्रिय हैं। श्रीनगर, गांदरबल और बडगाम समेत तीन जिलों पर आधारित मध्य कश्मीर में सिर्फ 19 आतंकी सक्रिय बताए जाते हैं। इस सूची के मुताबिक वादी में 166 स्थानीय और 107 विदेशी आतंकी हैं।

सवाल खड़े करती है यह रिपोर्ट

अधिकारिक तौर पर कोई भी पुलिस या सैन्य अधिकारी इस बारे में बोलने को तैयार नहीं है, लेकिन संबंधित सूत्र बताते हैं कि यह सूची वादी में आतंकियों की भर्ती की पुष्टि भी करती है। ऐसे में कश्मीर में स्थिति को समझा जा सकता है। यह संख्या वादी में स्थानीय आतंकियों की भर्ती और घुसपैठ को लेकर किए जाने वाले दावों पर भी सवाल खड़े करती है।

लश्कर के 112 और हिजबुल 100 आतंकी हैं सक्रिय

सूत्रों ने बताया कि हाल में तैयार की गई सूची के मुताबिक लश्कर के 112, हिजबुल मुजाहिदीन के 100, जैश-ए-मोहम्मद के 58 आतंकियों समेत अल-बदर के तीन आतंकी इस समय कश्मीर में हैं।

घटती-बढ़ती रहती है संख्या: पुलिस अधिकारी

राज्य पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि वादी में सक्रिय आतंकियों की सही संख्या का दावा नहीं किया जा सकता। यह लगातार घटती-बढ़ती रहती है। सूची में वही आतंकी शामिल होते हैं, जिनका पूरा ब्यौरा और गतिविधियों की जानकारी विभिन्न एजेंसियों द्वारा पुष्टि की जाती है। इस समय वादी में टेलीफोन और इंटरनेट सेवाओं के प्रभावित होने के कारण भी इस संदर्भ में पूरी जानकारी जुटाना मुश्किल है। इस समय जो भी जानकारी है, वह पूरी तरह से ह्यूमन इंटेलीजेंस नेटवर्क के आधार पर ही है। 

Posted By: Bhupendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप