नई दिल्ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने शनिवार को बॉलीवुड से आग्रह किया कि वे महात्मा गांधी और गांधीवाद को लोकप्रिय बनाने के लिए फिल्मों और टेलीविजन कार्यक्रमों का निर्माण करें। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के विभिन्न तरीकों पर विचार-विमर्श के लिए प्रधानमंत्री ने शनिवार को अपने आधिकारिक निवास पर बॉलीवुड के कलाकारों और निर्माताओं से मुलाकात की।

इनमें आमिर खान, शाह रुख खान, सोनम कपूर, कंगना रनौट, निर्देशक राजकुमार हिरानी, राजकुमार संतोषी, अश्विनी अय्यर तिवारी, नीतेश तिवारी, अनुराग कश्यप, निर्माता एकता कपूर, बोनी कपूर और जयंतीलाल गढ़ा शामिल थे।

पीएम मोदी ने कहा, रचनात्मकता की ताकत बहुत गहरी

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि जब गांधी के आदर्शो को लोकप्रिय करने की बात आती है तो फिल्म और टेलीविजन की दुनिया के कई लोग बहुत अच्छा काम करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि रचनात्मकता की ताकत बहुत गहरी है और रचनात्मकता की इस भावना को देश के लिए इस्तेमाल करना जरूरी है। प्रधानमंत्री ने इस बात का खासतौर पर उल्लेख किया कि फिल्म उद्योग के लोग बहुत सारे सुझावों के साथ पहुंचे थे। साथ ही उन्होंने कहा कि वे बहुत अच्छा काम करते हैं, लेकिन संभवत: उसके वैश्विक प्रभाव के बारे में नहीं जानते। प्रधानमंत्री ने कहा, 'आपका काम दुनिया के हर कोने तक पहुंचा है। सरकार की ओर से मुझे हर तरह से मदद करने में खुशी होगी ताकि आपके रचनात्मक कामों का अधिकतम प्रभाव हो।'

फिल्मी सितारों से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और दांडी संग्रहालय देखने की अपील

मोदी ने मौजूद लोगों से दांडी संग्रहालय और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने जाने की अपील की और उनसे देश में पर्यटन को बढ़ावा देने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि तमिलनाडु के मामल्लपुरम में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ उनकी अनौपचारिक बातचीत के बाद वहां पर्यटकों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ईके पलानीस्वामी के हवाले से उन्होंने कहा कि उस ऐतिहासिक स्थल को देखने के लिए काफी लोग पहुंच रहे हैं।

आमिर और शाहरुख खान ने रखी अपनी राय

इस मौके पर अभिनेता आमिर खान ने कहा, 'रचनात्मक लोग होने के नाते हम काफी कुछ कर सकते हैं और मैं प्रधानमंत्री को आश्वस्त करता हूं कि हम और ज्यादा काम करेंगे।' शाह रुख खान ने कहा, उन्हें लगता है कि भारत और दुनिया को गांधी से दोबारा परिचय कराने की जरूरत है। निर्देशक आनंद एल. राय ने कहा, 'हमें मनोरंजन की दुनिया के प्रतिनिधियों के रूप में पहचाने जाने की आदत है। लेकिन आपने गांधी जी के आदर्शो को लोकप्रिय बनाने के काम में हमें शामिल करके जिम्मेदारी की भावना भी जोड़ दी है।' प्रधानमंत्री कार्यालय ने फिल्मी शख्सियतों के विचार साझा करते हुए कई वीडियो ट्विटर पर साझा किए हैं।

यह भी पढ़ें: कश्मीर पर तुर्की को भारत का कड़ा संदेश, पीएम मोदी का दौरा हुआ रद

यह भी पढ़ें: Kamlesh Tiwari Murder: कुमार विश्वास ने हत्या को बताया 'तालिबानी सोच', राजनीतिक दलों को भी घेरा

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप