Move to Jagran APP

कांग्रेस का 136वां स्थापना दिवस: सोनिया ने कहा- तानाशाही ताकतों से देश को बचाने को एकजुट हों सभी

कांग्रेस के 136वें स्थापना दिवस पर एक वीडियो संदेश में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि देश के लोकतंत्र संविधान की रक्षा करने तथा तानाशाही ताकतों से देश को बचाने के लिए सभी को एकजुट होना होगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 10:07 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 10:07 PM (IST)
कांग्रेस का 136वां स्थापना दिवस: सोनिया ने कहा- तानाशाही ताकतों से देश को बचाने को एकजुट हों सभी
कांग्रेस के 136वें स्थापना दिवस पर पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा हुईं शामिल, एके एंटनी ने फहराया झंडा।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि देश के लोकतंत्र, संविधान की रक्षा करने तथा तानाशाही ताकतों से देश को बचाने के लिए सभी को एकजुट होना होगा। पार्टी के 136वें स्थापना दिवस पर एक वीडियो संदेश में सोनिया ने यह भी कहा कि कांग्रेस को हर मोर्चे पर मजबूत बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज फिर से परिस्थितियां आजादी से पहले की तरह हैं। जनता के अधिकार कुचले जा रहे हैं। चारों तरफ तानाशाही का आलम है।

loksabha election banner

सोनिया गांधी ने कहा- देश के अन्नदाता पर काले कानून थोपे जा रहे हैं

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि लोकतांत्रिक और संवैधानिक संस्थाओं को खत्म किया जा रहा है। बेरोजगारी चरम सीमा पर है। खेत-खलिहान पर हमला बोला जा रहा है। देश के अन्नदाता पर काले कानून थोपे जा रहे हैं। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है कि हम एक बार फिर देश को तानाशाही ताकतों से बचाएं और उनसे लोहा लें। यही सच्ची राष्ट्रभक्ति है।

सोनिया ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा- पार्टी को हर मोर्चे पर बनाना होगा मजबूत

उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा कि जिस तिरंगे के नीचे हमने आजादी हासिल की थी, आज उसी तिरंगे के नीचे हमें एकजुट होना होगा। पार्टी को हर मोर्चे पर मजबूत बनाना होगा। यह तिरंगा कांग्रेस और देशवासियों के लिए जीने का हौसला है, लोगों की आशाओं का प्रतीक है और देश का गौरव है। हमें आम जन के दिलों को जीतना है।

खराब सेहत के चलते सोनिया स्थापना दिवस समारोह में नहीं हुईं शामिल, एंटनी ने फहराया तिरंगा

कोरोना के कारण पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को स्थापना दिवस समारोह में नहीं बुलाया गया था। कांग्रेस अध्यक्ष भी अपनी सेहत की चुनौतियों की वजह से इसमें शामिल नहीं हुईं। उनकी जगह पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेता पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कांग्रेस का तिरंगा फहराया। इस दौरान कांग्रेस कार्यसमिति के कुछ सदस्यों और पार्टी पदाधिकारियों के अलावा समारोह के प्रबंधन से जुडे़ सेवा दल के कुछ कार्यकर्ता मौजूद थे।

प्रियंका ने कहा- कांग्रेस की नसों में आजादी के आंदोलन, किसानों-मजदूरों के आंदोलन का बहता है रक्त

उत्तर प्रदेश की प्रभारी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस मौके पर गांधी परिवार की नुमाइंदगी जरूर की। प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस की नसों में आजादी के आंदोलन एवं किसानों-मजदूरों के आंदोलन का रक्त बहता है। उन्होंने इस मौके पर उत्तर प्रदेश में संदेश यात्रा निकालने से रोकने पर सवाल उठाते हुए इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया।

प्रियंका ने कहा- देशहित में आवाज उठाने के लिए पार्टी प्रतिबद्ध

स्थापना दिवस से ठीक एक दिन पहले विदेश दौरे पर गए राहुल ने ट्वीट के जरिये कांग्रेस का झंडा बुलंद करते हुए कहा कि देशहित में आवाज उठाने के लिए पार्टी शुरू से प्रतिबद्ध रही है। आज कांग्रेस के स्थापना दिवस पर हम सच्चाई और समानता के अपने इस संकल्प को दोहराते हैं।

कृषि कानून वापस लें पीएम : सुरजेवाला

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस मौके पर कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन पर सरकार से हठी रवैया छोड़ने की अपील करते हुए कहा कि सरकार को ईस्ट इंडिया कंपनी की तरह का व्यवहार छोड़ देना चाहिए। पिछले 33 दिनों में 45 से ज्यादा किसान इस आंदोलन में अपनी कुर्बानी दे चुके हैं, इसलिए पीएम से हमारी मांग है कि वे किसानों से सीधे वार्तालाप करें। साथ ही तीनों काले कानूनों को वापस लेने का एलान कर अपने राजहठ का त्याग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.