Move to Jagran APP

कांग्रेस में एंट्री से पहले करना होगा 10 वादा, पार्टी की आलोचना करने वालों को नहीं मिलेगी जगह

कांग्रेस ने पार्टी की आलोचना करने वालों के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं। कांग्रेस में शामिल होने के इच्छुक सदस्यों को यह वचन देना होगा कि वे कभी भी सार्वजनिक तौर पर पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों की आलोचना नहीं करेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 10:16 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 10:16 PM (IST)
कांग्रेस में एंट्री से पहले करना होगा 10 वादा, पार्टी की आलोचना करने वालों को नहीं मिलेगी जगह
कांग्रेस पार्टी की अतंरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी

नई दिल्ली, प्रेट्र। कांग्रेस ने पार्टी की आलोचना करने वालों के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं। कांग्रेस में शामिल होने के इच्छुक सदस्यों को यह वचन देना होगा कि वे कभी भी सार्वजनिक तौर पर पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों की आलोचना नहीं करेंगे। कांग्रेस ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने वालों के लिए एक नया फार्म तैयार किया है। इसमें 10 बिंदु दिए गए हैं, जिसको लेकर पार्टी में शामिल होने के इच्छुक लोगों को व्यक्तिगत घोषणा करनी होगी।

loksabha election banner

कांग्रेस के नए सदस्यों को भरना होगा 10 बिंदुओं वाला व्यक्तिगत संकल्प पत्र

सदस्यता फार्म के मुताबिक नए सदस्यों को यह संकल्प लेना होगा कि वे सीलिंग कानून से अत्यधिक कोई भी संपत्ति नहीं जमा करेंगे। पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों के लिए शारीरिक श्रम करने से भी नहीं भागेंगे। साथ ही शराब और नशीली दवाइयों से भी दूर रहेंगे। कांग्रेस एक नवंबर से सदस्यता अभियान शुरू करने वाली है जो अगले साल 31 मार्च तक जारी रहेगा। उसके पहले नए सदस्यों के लिए यह फार्म तैयार किया गया है। अगले साल कांग्रेस में संगठनात्मक चुनाव होने हैं। अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कांग्रेस के नए अध्यक्ष का भी चुनाव होना है।

सभी भारतीयों का कल्याण और विकास है मकसद

हाल ही में कांग्रेस वर्किंग कमिटी में इस फैसले पर मुहर लगाई गई है। नए सदस्यों को समाज में किसी भी तरह की भेदभाव वाली गतिविधियों से दूर रहने और ऐसे भेदभाव को दूर करने के लिए काम करने का वचन देना होगा। सदस्यता फार्म के रूप में कांग्रेस का कहना है कि उसका मकसद सभी भारतीयों का कल्याण और विकास है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.