Move to Jagran APP

वो 10 मौके जब सुषमा स्वराज ने Twitter का इस्तेमाल करके बढ़ाए जरूरतमंदों की मदद को हाथ

Sushma Swaraj Passes Away चलिए जानते हैं उन 10 मौकों के बारे में जब उन्होंने ट्विटर के बेहतरीन इस्तेमाल से लोगों की जान बचाई।

By Digpal SinghEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 01:37 AM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 08:47 AM (IST)
वो 10 मौके जब सुषमा स्वराज ने Twitter का इस्तेमाल करके बढ़ाए जरूरतमंदों की मदद को हाथ
वो 10 मौके जब सुषमा स्वराज ने Twitter का इस्तेमाल करके बढ़ाए जरूरतमंदों की मदद को हाथ

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय विदेश मंत्रालय की कार्यप्रणाली ही रही। इसका पूरा श्रेय सुषमा स्वराज को जाता है, जिन्होंने विदेश मंत्रालय को ममता का केंद्र बना दिया था। कोई भी एक ट्वीट, जिसमें मदद की गुहार हो... वह सुषमा को बेचैन कर देता था और वह उस शख्स की मदद के लिए दिन-रात एक कर देती थीं। उन्होंने ट्विटर का जिस तरह से इस्तेमाल किया, शायद ही इससे पहले दुनिया में उसका इतनी अच्छी तरह से इस्तेमाल हुआ हो। सुषमा की कार्यशैली की तारीफ तो उनके धुर विरोधी भी करते रहे हैं। सऊदी अरब में बंधुआ बनाकर रखे गए 13 लोगों को जिस तरह से सुषमा ने मदद पहुंचाकर बचाया, उसकी तारीफ विपक्षी नेताओं ने भी जमकर की और उन्हें शुक्रिया भी कहा।

loksabha election banner

हालांकि, पहले सुरेश प्रभु और बाद में पीयूष गोयल के नेतृत्व में रेल मंत्रालय ने भी ट्विटर का बेहतरीन इस्तेमाल लिया, लेकिन जिस तरह से सुषमा विदेशों से भारतीयों की जान बचाकर लाईं, उसके आगे कोई भी उपलब्धि बौनी ही लगती है। ट्विटर पर वह जिस तरह से मौजूद रहती थीं, वह इस बात का भी परिचायक है कि कैसे सरकार और आम जनता एक-दूसरे से जुड़े रह सकते हैं। परिवारों को दोबारा मिलाने से लेकर विदेशों में ट्रैवेल एजेंटों के चंगुल से लोगों को छुड़ाने और सुरक्षित घर पहुंचाने तक उन्होंने हर स्तर पर लोगों की मदद की। उन्होंने 2019 के चुनाव में भाग नहीं लिया और स्वास्थ्य कारणों से राजनीति से दूरी बना ली थी। चलिए जानते हैं उन 10 मौकों के बारे में जब उन्होंने ट्विटर के बेहतरीन इस्तेमाल से लोगों की जान बचाई।

1. इराक में फंसे 168 लोगों को बचाना
सुषमा स्वराज ने युद्धग्रस्त इराक में फंसे 168 लोगों को बचाकर खूब वाहवाही लूटी। दरअसल इसके लिए उन्होंने ट्विटर पर मौजूद सिर्फ एक वीडियो पर एक्शन लिया था, जिसमें उन्हें टैग किया गया था।

2. दोहा से भारतीय को बचाना
प्रांशू सिंघल नाम के एक शख्स ने सुषमा को टैग करते हुए एक ट्वीट किया कि दोहा एयरपोर्ट पर फंसे उनके भाई को बचा लें, बस फिर क्या था सुषमा ने झौंक दी अपनी पूरी ताकर प्रांशू के भाई को बचाने में और बचा भी लिया।

3. बर्लिन में मिली मदद
जर्मनी घूमने गई एक महिला ने अपना पासपोर्ट और पैसा गंवा दिया। इस पर उन्होंने ट्विटर के जरिए मदद की गुहार लगाई और सुषमा ने तुरंत उनकी मदद कर दी।

4. यमन में भारतीय महिला की मदद
भारतीय से शादी करने वाली एक यमन महिला ने अपने 8 माह के बच्चे की फोटो ट्वीट करके उन्हें वहां से निकालने की गुहार लगाई और सुषमा ने मदद के हाथ बढ़ा दिए।

5. तस्करों से छुड़ाकर लाई गई भारतीय लड़की
देव तंबोली नाम के एक शख्स ने ट्वीट करके यूएई में तस्करों से उनकी बहन को छुड़ाने के लिए मदद मांगी और सुषमा ने तुरंत मदद पहुंचाई।

6. विदेशियों की भारत में मदद
डेनमार्क की सुजेन लुकानो की बहन ऋषिकेश में गायब हो गई थी और सुषमा की पहल पर युवती को ढूंढ लिया गया।

7. दक्षिण अफ्रीका से भारतीय लड़की सुरक्षित घर लौटी
भारतीय मूल की एक लड़की को दक्षिण अफ्रीका के एक घर में कैद करके रखा गया था, उसके साथ मारपीट होने की भी आशंका जाहिर करते हुए गोपाल केशरी ने एक ट्वीट किया। इस पर सुषमा स्वराज ने तुरंत एक्शन लिया और लड़की को बचाकर सुरक्षित वापस लाया गया।

8. मानवीय रिश्तों की खातिर
कैप्टन निखिल महाजन के भाई कैप्टन तुषार महाजन के निधन पर भी सुषमा ने निखिल की मदद की और उन्हें सुरक्षित भारत लाने में मदद की।

9. बाली में महिला की मदद
मीरा शर्मा नाम की एक महिला ने सुषमा को टैग करते हुए ट्वीट किया कि हम छुट्टी मनाने बाली आए हुए थे और मेरी मां का एक्सीडेंट हो गया है, लेकिन अस्पताल भारत की इंश्योरेंस गारंटी नहीं ले रहा है। सुषमा ने उनकी भी मदद की।

10. यमन से करीब 7 हजार लोगों को बचाया
युद्धग्रस्त यमन में फंसे 4741 भारतीय और 1947 विदेशी नागरिकों को ऑपरेशन राहत चलाकर बचाया गया। सम समय में चलाया गया यह सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन था और इन करीब सात हजार लोगों को हवाई मार्ग व समुद्री मार्ग के जरिए बचाया गया।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.