Move to Jagran APP

यात्रीगण कृपया ध्यान दें... अब आपको रेल टिकट पर मिलेगी 10 फीसद छूट, जानें कैसे

भारतीय रेलवे आपके लिए खास ऑफर लेकर आयी है। अब आपके पास टिकट नहीं है आैर बर्थ खाली है, तो आपको उस बर्थ के लिए टिकट में छूट दी जाएगी।

By Arti YadavEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 11:25 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 12:23 PM (IST)
यात्रीगण कृपया ध्यान दें... अब आपको रेल टिकट पर मिलेगी 10 फीसद छूट, जानें कैसे
यात्रीगण कृपया ध्यान दें... अब आपको रेल टिकट पर मिलेगी 10 फीसद छूट, जानें कैसे

नई दिल्ली (आइएएनएस)। ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अगर आपको किसी जरूरी काम के लिए ट्रेन से एक शहर से दूसरे शहर में जाना है आैर आपके पास टिकट नहीं है तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। क्योंकि अब एक ऐसी व्यवस्था की जा रही है जिससे आपको आसानी से बर्थ मिल जाए। ट्रेन यात्रा के दौरान आपने देखा होगा कि कई सीटें खाली रहती हैं, जबकि कई लोगों को रिजर्वेशन नहीं मिल पाता। नई व्यवस्था से आपको और रेलवे दोनों को फायदा होगा। रेलवे को यह फायदा होगा कि अब सीट खाली नहीं रहेगी और आपको किराए में 10 फीसद छूट के साथ टिकट मिल जाएगी।

loksabha election banner

सरकार ने बुधवार को कहा कि कम यात्री वाली ट्रेनों में आरक्षण चार्ट तैयार होने पर खाली रहने वाली सीट या बर्थ के लिए रेलवे किराए में 10 फीसदी की छूट दे रही है। यह छूट मूल किराये में दी जाएगी। रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा, 'रेलवे में मांग समरूप नहीं है। सीजन के अनुसार मांग कम या ज्यादा होती है। यहां तक कि हर सीजन देश के सभी भागों में मांग एक समान नहीं होती है।'

उन्होंने कहा, 'वित्त वर्ष 2017-18 में भारतीय रेल की सभी आरक्षित ट्रेनों में कुल मिलाकर सीटें/बर्थ शत-प्रतिशत भरी हुई थीं।' उन्होंने आगे कहा कि कम यात्रा वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी के लिए कई कदम उठाए गए हैं। सरकार ट्रेन की सेवा समयबद्ध करने और परिचालन की अवधि घटाने के लिए कदम उठाए हैं।

गोहेन ने जानकारी दी कि खाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए शयनयान श्रेणी (स्लीपर) के कोच को अनारक्षित द्वितीय श्रेणी या अनारक्षित शयनयान बनाने की घोषणा की गई है।

WhatsApp पर पाएं ट्रेनों का लाइव स्टेटस
ट्रेन का लाइव स्टेट्स जानने के लिए आपको अपने मोबाइल में 7349389104 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद आप किसी भी ट्रेन का नंबर इस नंबर पर सेंड कर उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको ट्रेन की अपडेटेड स्थिति इस नंबर से मिल जाएगी। 10 सेकंड में आपको आपकी ट्रेन का लाइव स्टेटस उसी ग्रुप में मिल जाएगा। इस तरीके को अपनाकर आप महसूस करेंगे कि पहले से काफी आसान हो गया है ट्रेन का स्टेटस जानना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.