नई दिल्ली (आइएएनएस)। ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अगर आपको किसी जरूरी काम के लिए ट्रेन से एक शहर से दूसरे शहर में जाना है आैर आपके पास टिकट नहीं है तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। क्योंकि अब एक ऐसी व्यवस्था की जा रही है जिससे आपको आसानी से बर्थ मिल जाए। ट्रेन यात्रा के दौरान आपने देखा होगा कि कई सीटें खाली रहती हैं, जबकि कई लोगों को रिजर्वेशन नहीं मिल पाता। नई व्यवस्था से आपको और रेलवे दोनों को फायदा होगा। रेलवे को यह फायदा होगा कि अब सीट खाली नहीं रहेगी और आपको किराए में 10 फीसद छूट के साथ टिकट मिल जाएगी।

सरकार ने बुधवार को कहा कि कम यात्री वाली ट्रेनों में आरक्षण चार्ट तैयार होने पर खाली रहने वाली सीट या बर्थ के लिए रेलवे किराए में 10 फीसदी की छूट दे रही है। यह छूट मूल किराये में दी जाएगी। रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा, 'रेलवे में मांग समरूप नहीं है। सीजन के अनुसार मांग कम या ज्यादा होती है। यहां तक कि हर सीजन देश के सभी भागों में मांग एक समान नहीं होती है।'

उन्होंने कहा, 'वित्त वर्ष 2017-18 में भारतीय रेल की सभी आरक्षित ट्रेनों में कुल मिलाकर सीटें/बर्थ शत-प्रतिशत भरी हुई थीं।' उन्होंने आगे कहा कि कम यात्रा वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी के लिए कई कदम उठाए गए हैं। सरकार ट्रेन की सेवा समयबद्ध करने और परिचालन की अवधि घटाने के लिए कदम उठाए हैं।

गोहेन ने जानकारी दी कि खाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए शयनयान श्रेणी (स्लीपर) के कोच को अनारक्षित द्वितीय श्रेणी या अनारक्षित शयनयान बनाने की घोषणा की गई है।

WhatsApp पर पाएं ट्रेनों का लाइव स्टेटस
ट्रेन का लाइव स्टेट्स जानने के लिए आपको अपने मोबाइल में 7349389104 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद आप किसी भी ट्रेन का नंबर इस नंबर पर सेंड कर उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको ट्रेन की अपडेटेड स्थिति इस नंबर से मिल जाएगी। 10 सेकंड में आपको आपकी ट्रेन का लाइव स्टेटस उसी ग्रुप में मिल जाएगा। इस तरीके को अपनाकर आप महसूस करेंगे कि पहले से काफी आसान हो गया है ट्रेन का स्टेटस जानना।

Posted By: Arti Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप