मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली,पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब भी किसी देश या भारत में ही किसी स्थान की आधिकारिक यात्रा पर जाते हैं तो उन्हें वहां से कोई ना कोई उपहार मिलता है। पीएम मोदी को अब तक जो 2,700 से अधिक उपहार मिले हैं उनकी निलामी की जाएगी। इसकी जानकारी संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने दी है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को मिला लगभग 2,772 उपहारों की ऑनलाइन नीलामी की जाएगी।

मंत्री ने कहा कि स्मृति चिन्ह (mementoes) का न्यूनतम मूल्य 200 रुपये है और उच्चतम 2.5 लाख रुपये है। इस साल जनवरी से शुरू हुई नीलामी में प्रधानमंत्री को मिले 1,800 से अधिक उपहार बेचे गए।

जनवरी में पांच-पांच लाख तक में भी नीलाम हुए उपहार 
जनवरी में जो नीलामी हुई थी उस दौरान पीएम मोदी को उपहार में मिली एक पेंटिंग और लकड़ी की एक बाइक की प्रतिकृति की नीलामी पांच-पांच लाख रुपये में हुई थी। तब ये नीलामी दो दिन तक चली थी। जिस दिन नीलामी के अंतिम दिन था उस दिन 1900 चीजों में से 270 की नीलामी हुई थी।

उस नीलामी के दौरान पीएम मोदी को मिली भगवान शिव की एक पेंटिंग जिसकी किमत 5 हजार रुपये थी। उसकी नीलामी 10 लाख में हुई। 10 हजार रुपये की न्यूनतम कीमत वाले चांदी के कलश की 6 लाख रुपये में नीलाम हुआ था। बहुत से स्मृति चिन्हों की नीलामी उनकी न्यूनतम कीमत से कई गुना अधिक मूल्य पर हुई थी। जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे। तब उन्होंने स्मृति चिन्हों की नीलामी की थी। ताकि लड़कियों की शिक्षा के लिए धनराशि मिल सके।

ये भी पढ़ें : PM Modi in Mathura : प्रधानमंत्री ने श्रीकृष्ण की धरती से पशुओं को रोग मुक्त बनाने का दिलाया संकल्प

ये भी पढ़ें : पीके सिन्हा ने संभाला PM मोदी के मुख्य सलाहकार का कार्यभार तो PK मिश्रा बने मुख्य सचिव

Posted By: Ayushi Tyagi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप