Move to Jagran APP

सिएरा लियोन में उपराष्‍ट्रपति ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा

अफ्रीकी देशों की पांच दिवसीय यात्रा के दौरान उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने वहां बसे भारतीय समुदाय को संबोधित किया और आतंकवाद का मुद्दा उठाया।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 10:06 AM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 10:06 AM (IST)
सिएरा लियोन में उपराष्‍ट्रपति ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा
सिएरा लियोन में उपराष्‍ट्रपति ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा

फ्रीटाउन (सिएरा लियोन), एएनआइ। उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने सिएरा लियोन (Sierra Lione) में आतंकवाद (Terrorism)  का मुद्दा उठाया और इससे लड़ने के लिए तमाम उपायों की जरूरत है। विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी सोमवार को दी। अपने दौरे के दौरान उपराष्‍ट्रपति ने वहां के राष्‍ट्रपति जुलियस माडा बायो समेत तमाम शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। 

loksabha election banner

भारतीय समुदाय को संबोधि‍त कर उपराष्‍ट्रपति ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के साथ अर्थव्यवस्था और समाज के लिए अवसर पैदा करने के मुद्दे उठाए। उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री और उपराष्‍ट्रपति जब भी विदेशी दौरे पर होते हैं वहां के भारतीय समुदाय को जरूर संबोधित करते हैं। 

वहां के राष्‍ट्रपति की तारीफ करते हुए नायडू ने कहा कि हम पांच शांतिपूर्ण चुनावों व सशक्‍त लोकतंत्र के लिए सिएरा लियोन को बधाई देते हैं। साथ ही उम्‍मीद और विश्‍वास जताया कि राष्‍ट्रपति बायो के नेतृत्व में सिएरा लियोन विकास करेगा और भारत के साथ इसके रिश्‍ते मजबूत होंगे। उपराष्‍ट्रपति ने बताया, 'फ्रीटाउन में बुनियादी व्‍यवस्‍था के लिए, यहां चावल की खेती के लिए भारत ने कर्ज दिया है।' बता दें कि उपराष्‍ट्रपति के दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। 

अफ्रीकी देशों के पांच दिवसीय दौरे पर उपराष्‍ट्रपति रविवार को सिएरा लियोन गए थे। वहां उन्‍होंने भारतीय उच्‍चायोग खोलने की बात भी कही। उन्‍होंने इस बात का ऐलान करते हुए कहा, 'हम शीघ्र ही फ्रीटाउन (Free Town)  में अपना उच्चायोग खोलेंगे। इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे और सिएरा लियोन में रह रहे भारतीय समुदायों की भी देख-रेख करेंगे।'  सिएरा लियोन के राष्ट्रपति जूलियस माडा बायो से उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने द्विपक्षीय संबंध को मजबूत बनाने पर जोर दिया। साथ ही पश्‍चिम अफ्रीकी देश को चावल की खेती के लिए तीन करोड़ डॉलर का कर्ज भी दिया।  

यह भी पढ़ें: सिएरा लियोन में खुलेगा भारतीय उच्चायोग, उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने की घोषणा

यह भी पढ़ें: सिएरा लियोन के विदेश मंत्री से मिले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.