Move to Jagran APP

अमेरिका तैयार करेगा घातक छोटे परमाणु बम, रूस और चीन से रहेगा सतर्क

अमेरिका सहयोगी देशों के खिलाफ हमले रोकने की क्षमता विकसित करेगा।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sat, 03 Feb 2018 04:48 PM (IST)Updated: Sat, 03 Feb 2018 08:40 PM (IST)
अमेरिका तैयार करेगा घातक छोटे परमाणु बम, रूस और चीन से रहेगा सतर्क
अमेरिका तैयार करेगा घातक छोटे परमाणु बम, रूस और चीन से रहेगा सतर्क

वाशिंगटन (पीटीआई)। अमेरिका अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को आधुनिकबनाएगा। साथ ही प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रणनीतिक लिहाज से अहम छोटे परमाणु बम तैयार करेगा। अमेरिका के न्यूक्लियर पॉस्चर रिव्यू (एनपीआर) में इसका जिक्र है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अनुसार 21वीं सदी में बढ़ती चुनौतियों के मद्देनजर नई रणनीति बनाई गई है।

loksabha election banner

ट्रंप ने कहा, 'इसका लक्ष्य परमाणु कमान, नियंत्रण, संचार, सेना के तीनों अंगों, विमान और परमाणु के बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाना है।' उन्होंने यह भी कहा कि इस रणनीति का मकसद परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की संभावना को कम करना है। इसके अतिरिक्त अमेरिका और इसके सहयोगी देशों के खिलाफ रणनीतिक हमले को रोकने की क्षमता विकसित करना है। यह हथियार नियंत्रण, परमाणु अप्रसार, परमाणु परीक्षणों पर रोक और परमाणु आतंकवाद को रोकने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। नई नीति को बताती सौ पन्नों वाली रिपोर्ट की प्रस्तावना में रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा कि परमाणु प्रतिरक्षा को बनाए रखना युद्ध लड़ने के मुकाबले कम खर्चीला है।

उन्होंने कहा, ' हम अपनी परमाणु क्षमता को प्रभावी बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन अमेरिका लंबे समय से शस्त्र नियंत्रण, अप्रसार और परमाणु सुरक्षा के मुद्दे से पीछे नहीं हट रहा है। हमारी प्रतिबद्धता परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) के लक्ष्य को पाने की है।' मैटिस के अनुसार रूस और चीन नई परमाणु क्षमता हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ चुके है। इसके साथ ही वे अमेरिका की पारंपरिक सैन्य क्षमता पर बढ़त बनाने के लिए परंपरागत सेना को तेजी से आधुनिक बना रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा चिंताजनक स्थिति रूस की तरफ से है जिसने अपनी जीत के लिए सैन्य रणनीति और क्षमता में परमाणु हथियारों पर निर्भरता बढ़ाई है। इसका ताजा उदाहरण रूस का क्रीमिया पर कब्जा करना और हमारे सहयोगियों को परमाणु हथियार की धमकी देना शामिल है।

आतंकी हासिल कर सकते परमाणु हथियार

अमेरिका ने आतंकवादियों को परमाणु हथियार हासिल करने में मदद देने वाले देशों को चेतावनी दी है। अमेरिका के उप विदेश मंत्री टॉम(राजनीतिक मामले) शेनॉन ने कहा,'अमेरिका उन सभी राजनीतिक और गैर राजनीतिक समूहों की जवाबदेही तय करेगा जो आतंकियों को परमाणु हथियार हासिल करने में मदद कर सकते हैं।' उन्होंने उत्तर कोरिया और ईरान के परमाणु हथियार को लेकर भी चिंता जाहिर की। ज्ञात हो कि अमेरिकी अधिकारी पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की सुरक्षा पर सवाल खड़े करते रहे हैं। उनकी चिंता रही है कि ये हथियार आतंकियों के हाथ लग सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.