Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान ने ईरान पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों को बताया क्रूर और अमानवीय, नहीं ठहरा सकते जायज

चीन और कोरयिा के बाद कोरोना वायरस की चपेट में आने वाला देश ईरान है। यहां पर इस प्रकोप के बीच अमेरिकी प्रतिबंध समस्‍या बन रहे हैं। पाकिस्‍तान मीडिया में इन्‍हें अमानवीय बताया गया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 10:24 AM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 07:26 AM (IST)
पाकिस्‍तान ने ईरान पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों को बताया क्रूर और अमानवीय, नहीं ठहरा सकते जायज
पाकिस्‍तान ने ईरान पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों को बताया क्रूर और अमानवीय, नहीं ठहरा सकते जायज

इस्‍लामाबाद। कोरोना वायरस की चपेट में चीन के बाद जो देश सबसे तेजी से आया उसमें ईरान का भी नाम शामिल है। ईरान के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 21 मार्च 2020 तक इसके 20,610 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं इसकी वजह से मरने वालों की संख्‍या का आंकड़ा 1,556 तक जा पहुंचा है। 20 मार्च को ही यहांपर 966 नए मामले सामने आए थे। वहीं इसी दिन 123 लोगों की मौत इस वायरस की चपेट में आने के बाद हुई थी। हालांकि कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद से अब तक वहां पर 7635 लोग सही भी हुए हैं। लेकिन इस बीच ईरान पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों के खिलाफ आवाजें भी उठने लगी हैं। पाकिस्‍तान के अखबार द डॉन ने अपने संपादकीय में इन प्रतिबंधों को अमानवीय करार देते हुए इन्‍हें हटाने की मांग की है। 

loksabha election banner

संपादकीय में कहा गया है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने से विकसित देश भी खुद को रोक नहीं सके हैं। अमेरिका समेत यूरोप में इसके मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। ये सब तब है जब वहां पर तकनीक और पैसा सब कुछ है। इसके बाद भी इन देशों ने कुछ देशों पर जो प्रतिबंध लगाए हुए हैं उन्‍हें क्रूर और अमानवीय ही कहा जा सकता है। ये जानते हुए कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस मानवजाति को अपनी चपेट में ले रहा है, इन प्रतिबंधों में ढिलाई न देना या इन्‍हें खत्‍म न करना बेहद शर्मसार करने वाली बात है। अमेरिका ने ऐसे वैश्विक संकट में भी अमेरिका ने ईरान पर लगे प्रतिबंधों में राहत देने से इनकार कर दिया है। ये हाल तब है जब इस्‍लामिक देशों में इस वायरस की चपेट में सबसे अधिक ईरान ही है। संपादकीय में ब्रायन हुक के उस बयान का भी उल्‍लेख किया है जिसमें उन्‍होंने सरकार पर अधिक से अधिक दबाव बनाने की बात कही थी। 

संपादकीय में ये भी कहा गया है कि ईरान पर लगे प्रतिबंधों को इस वैश्विक संकट के न होने पर भी जायज नहीं ठहराया जा सकता है। ईरान में इस वायरस की वजह से जो हालात पैदा हुए हैं वो काफी गंभीर हैं। ऐसे में ईरान को बाहरी मदद की जरूरत है। इसमें ये भी कहा गया है कि ईरान में इस वायरस की वजह से खराब होते हालातों पर चीन ने भी चिंता जताई है और मानवता के नाम पर प्रतिबंधों पर राहत देने की अपील की है। जहां तक अमेरिका और ईरान के बीच विवाद की बात है तो ये वर्षों से चला आ रहा है, लेकिन इस संकट की घड़ी में ईरान का साथ देने की जरूरत है। ऐसे समय में हमें अपनी छोटी और नफरत भरी मानसिकता को छोड़कर मदद के लिए आगे आना चाहिए।   

वहीं तेहरान टाइस्‍म के मुताबिक ईरान के विदेश मंत्री के शीर्ष सलाहकार मेहदी सनाई का कहना है कि मानवाधिकारों को ध्‍यान में रखते हुए इन प्रतिबंधों को तुरंत हटा देना चाहिए। उन्‍होंने एक ट्वीट कर ये भी कहा है कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने इसको महामारी घोषित किया है। इस लिहाज से भी ईरान पर लगे प्रतिबंधों को सही नहीं कहा जा सकता है। उन्‍होंने ये भी कहा है कि आज वो वक्‍त है जब दुनिया के देशों को अमेरिका के लगाए प्रतिबंधों को नजरअंदाज कर ईरान की मदद को आगे आना चाहिए। 

ये भी पढ़ें:- 

World Water Day: ये हमारा दुर्भाग्‍य है कि हम इतनें वर्षों में भी पानी का सही प्रबंधन नहीं कर सके 

Coronavirus पर इमरान खान ने रोया दुखड़ा तो पीएम मोदी ने दिखाया रास्ता, जानें कैसे

10 प्‍वाइंट्स में जानें पीएम मोदी ने देशवासियों को कोरोना वायरस से लड़ने का क्‍या दिया मूल मंत्र

Coronavirus से अपनों को बचाने के लिए इमरान खान के पास नहीं पैसे, लेकिन चीन को की थी मदद 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.