Move to Jagran APP

ट्रंप की आउटगोइंग लिस्‍ट में विदेश मंत्री के बाद एनएसए, हटाए जाएंगे मैकमास्‍टर

रेक्‍स टिलरसन के बाद अमेरिका के राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मैकमास्‍टर को हटाने का निर्णय लिया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 16 Mar 2018 12:20 PM (IST)Updated: Fri, 16 Mar 2018 04:53 PM (IST)
ट्रंप की आउटगोइंग लिस्‍ट में विदेश मंत्री के बाद एनएसए, हटाए जाएंगे मैकमास्‍टर
ट्रंप की आउटगोइंग लिस्‍ट में विदेश मंत्री के बाद एनएसए, हटाए जाएंगे मैकमास्‍टर

वाशिंगटन (रायटर्स)। अमेरिका में ट्रंप प्रशासन आजकल बड़े उलट-फेर से गुजर रहा है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप एक के बाद एक अपने प्रशासनिक अधिकारियों को हटाते जा रहे हैं। शीर्ष सहयोगी रेक्‍स टिलरसन के बाद अब व्‍हाइट हाउस के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) एचआर मैकमास्‍टर को प्रशासन से हटाने का निर्णय ले लिया है। वाशिंगटन पोस्‍ट ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

prime article banner

वाशिंगटन पोस्‍ट के रिपोर्ट में कहा गया कि ट्रंप सरकार इतने बड़े पद पर तैनात अपने थ्री स्टार आर्मी जनरल को हटाने का फैसला लेने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहती है कि इस पद के लिए उसके पास और बेहतर उम्मीदवार हो। साथ ही मैकमास्टर को भी सम्मानजनक तरीके से सही समय पर विदा किया जा सके।

यदि यह आधिकारिक तौर पर घोषित हो जाता है तो ट्रंप के शासनकाल में इस पद से हटाए जाने वाले मैकमास्‍टर दूसरे अधिकारी होंगे। मैकमास्‍टर का कार्य राष्‍ट्रपति को सलाह देना था जो हमेशा उत्‍तर कोरिया व इरान न्‍यूक्‍लियर डील जैसे जैसे नाजुक राष्‍ट्रीय सुरक्षा स्‍थितियों पर ट्वीट के जरिए अपनी प्रतिक्रिया देते हैं।

इससे पहले फरवरी 2017 में ट्रंप ने अपने पहले राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन को भी रूस से जुड़े एक विवाद के कारण हटाया था। फ्लिन पर आरोप था कि उनके अमेरिका स्थित रूसी एंबेसडर से कॉन्टैक्ट थे। हालांकि, फ्लिन ने बाद में कबूल किया था कि उन्होंने रूसी एंबेसडर से मुलाकात की जानकारी एफबीआई से छिपाई थी।

ट्रंप ने मंगलवार को ही अपने शीर्ष सहयोगी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटा दिया और उनकी जगह सीआईए के निदेशक माइक पोंपियो को नियुक्त कर दिया था। ट्रंप ने इसके लिए बकायदा ट्वीट करते हुए लिखा कि माइक पोंपियो, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे। ट्रंप ने सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के प्रमुख के तौर पर गिना हसपेल की नियुक्ति की भी घोषणा की। एजेंसी के शीर्ष पद पर चुनी जाने वाली वह पहली महिला होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.