गोरखपुर, जेनएनएन। नेपाल की राजधानी काठमांडू के भक्तपुर इलाके में नेपाल पुलिस ने छापेमारी कर अवैध रूप से रह रहे तीन बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए तीनों आरोपितों के पास से पुलिस ने 18 लाख रुपये जाली नेपाली मुद्रा बरामद किया है।

बांग्लादेश से आकर नेपाल में गुपचुप तरीके से रह रहे थे तीनों

पुलिस ने भक्तपुर इलाके में रह रहे तीनों के ठिकाने पर छापेमारी की जिसमें एक-एक हजार के जाली नोट बरामद हुआ। पुलिस ने पकड़े गए तीनों आरोपितों को नेपाल अनुसंधान केंद्र काठमांडू को सौंप दिया है, जो इनसे पूछताछ करेगी। भक्तपुर पुलिस प्रमुख विक्रम कुमार थापा ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि पकड़े गए तीनों आरोपित बांग्लादेश के रहने वाले हैं। जिनका नाम अली अहमद, रोबेल मिकदा व महमूद उल्लाह निवासी फरीदपुर बांग्लादेश है। जिनके कब्जे से 18 लाख रुपये नेपाली जाली नोट बरामद हुई है। यह लोग नेपाल में अवैध रूप से रह रहे थे। जिसकी जांच की जा रही है। पकड़े गए सभी आरोपितों को अनुसंधान केंद्र में सौंप दिया गया है । जहां 40 दिनों तक कड़ी पूछताछ के बाद कोर्ट में पेश किया जाएगा।

नेपाल में 122 चीनी नागरिक   गिरफ्तार

नेपाल पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए राजधानी काठमांडू के विभिन्न क्षेत्रों में रह रहे 122 चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए चीनी नागरिकों पर अवैध रूप से नेपाल में रह कर आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप लगा है। नेपाल प्रशासन की इस कार्रवाई से नेपाल स्थित चीन दूतावास से लगाए चीन सरकार की सरगर्मी तेज हो गई है। चीन दूतावास ने पकड़े गए चीनी नागरिकों की अपराध संलिप्तता की रिपोर्ट नेपाल सरकार से मांगी है। नेपाल सीक्रेट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो के एसएसपी रामदत्त जोशी ने पत्रकारों से बातचीत में खुलासा करते हुए बताया कि पकड़े गए चीनी नागरिकों का नेपाल में आपराधिक इतिहास है। करीब दो वर्ष से नेपाल सरकार की खुफिया एजेंसियां विदेशी अपराधियों की कुंडली खंगाल रहीं थी। पुख्ता सुबूतों के आधार पर 122 चीन के नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है।

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस