नई दिल्ली, जेएनएन। India Pakistan Tensions Escalate Over Kashmir भारत और पाकिस्तान के बीच फिर से तनाव देखने को मिल रहा है। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370(Article 370) को हटाए जाने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान में मानों भूचाल आ गया है। पाकिस्तानी सरकार, भारत के इस बड़े कदम से बौखलाई हुई है। लिहाजा अब वो भारत के खिलाफ कुछ एक्शन कर रही है। भारत से व्यापारिक रिश्ते खत्म कर, राजनयिक संबंधों को बिगाड़कर पाकिस्तान ये दिखाने की कोशिश कर रहा है कि वो भारत के इस फैसले के कितने खिलाफ है। इतना ही नहीं पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपनी हवाई सीमा (एयरस्पेस) भी बंद कर दी है।

इस बीच पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से ख़बर आ रही है कि पाकिस्तान ने भारत के साथ समझौता एक्सप्रेस रद्द करने का फैसला लिया है। 

लेकिन भारत-पाकिस्तान तनाव के बीच एक राहत भरी ख़बर भी है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि करतारपुर साहिब कॉरिडोर पर काम जारी रहेगा। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान द्वारा जो भी काम यहां किया जा रहा है वह आगे भी ऐसे ही चलता रहेगा।

इस बीच अटकलें इस बात को लेकर हैं कि पाकिस्तान का अगला कदम क्या होगा। क्या पाकिस्तान, भारत के खिलाफ किसी बड़े एक्शन की तैयारी में है। इस बात की बस अटकलें लगाई जा रही हैं। इस बीच पाकिस्तान बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा समिति(एनएससी) की बैठक में पीएम इमरान ने पाकिस्तानी सेना को अलर्ट पर रहने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि पाकिस्तान को भारत में चल रहे उन बयानों से डर सता रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि वो पाक के कब्जे वाले कश्मीर(PoK) को भी लेने की कोशिश कर सकता है। लिहाजा इन बयानों को देखते हुए पाकिस्तान ने अपनी सेना को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है।

कश्मीर मामले पर बीते दो दिनों से पाकिस्तान में मैराथन बैठकों का दौर जारी है। पाकिस्तान इस मामले पर अपनी नाराजगी दिखाने में कोई कमी नहीं दिखा रहा है।

भारत से सभी संबंध खत्म करेगा पाकिस्तान ?
इससे पहले पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति(एनएससी) की बैठक के बाद इमरान खान ने फैसला लिया है कि वह भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों में कमी करेंगे। इसके अलावा पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी द्विपक्षीय व्यापारिक रिश्तों को भी तोड़ दिया है। पाकिस्तान की तरफ से कहा गया है कि वो कश्मीर मामले को यूएन तक उठाएगा। जानकारी के मुताबिक इस बैठक के बाद पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को भारत लौटने के लिए कह दिया है। इसके अलावा पाकिस्तान भारत के लिए नियुक्त किए गए अपने उच्चायुक्त को दिल्ली नहीं भेजेगा।

पाकिस्तान ने कहा है कि वह कश्मीर मामला संयुक्त राष्ट्र (UN) में उठाएगा। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने बुधवार को यूएन सि‍क्योरिटी काउंसिल की सदस्य जोआना रोनेका से चर्चा की। इसके बाद देर रात यूएन मानवाधिकार प्रवक्ता ने बयान जारी कर जम्मू कश्मीर के हालात पर चिंता जताई है।

पाकिस्तान पहले भी ऐसे मुद्दों पर संयुक्त राष्ट्र (UN) का रुख कर चुका है लेकिन तब भी इसका कोई खास फायदा पाकिस्तान को नहीं मिला था। इसबार भी ऐसी ही संभावना है। इस बीच चीन ने भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव में दोनों देशों से संयम बरतने को कहा है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shashank Pandey