Move to Jagran APP

सुषमा स्‍वराज ने नेपाल के नए विदेश मंत्री को भारत आने का दिया न्‍योता

नेपाल के विदेश मंत्री का पदभार संभालने वाले ग्‍यावली ने कहा है कि नेपाल की वाम गठबंधन सरकार भारत और चीन के साथ पारस्परिक संबंध बनाए रखेगी।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 11:20 AM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 11:21 AM (IST)
सुषमा स्‍वराज ने नेपाल के नए विदेश मंत्री को भारत आने का दिया न्‍योता
सुषमा स्‍वराज ने नेपाल के नए विदेश मंत्री को भारत आने का दिया न्‍योता

नई दिल्‍ली, एएनआइ। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने अपने नेपाली समकक्ष प्रदीप कुमार ग्‍यावली को फोन कर उन्‍हें पदभार ग्रहण करने की बधाई दी। नेपाल के भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। बताया कि सुषमा स्‍वराज ने नवनियुक्‍त विदेश मंत्री प्रदीप ग्‍यावली को बधाई देने के लिए 16 मार्च को फोन किया था। अपने बधाई पत्र में उन्‍होंने भरोसा जताया कि ग्‍यावली के कार्यकाल में भारत-नेपाल की भागीदारी और मजबूत होगी।

loksabha election banner

सुषमा स्‍वराज ने ग्‍यावली को भारत आने का न्‍योता भी दिया। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली द्वारा तीसरी बार अपने कैबिनेट के विस्‍तार के बाद ग्‍यावली ने शुक्रवार को नेपाल के विदेश मंत्री का पदभार संभाला।

गौरतलब है कि इन दिनों चीन की नेपाल से बढ़ती नजदीकियों पर हर किसी की नजर है और नेपाल के विदेश मंत्री का पदभार संभालने वाले ग्‍यावली ने कहा है कि नेपाल की वाम गठबंधन सरकार भारत और चीन के साथ पारस्परिक संबंध बनाए रखेगी।

ग्‍यावली ने यह भी कहा कि उनकी सरकार एशिया के दोनों ही बड़े देशों से आर्थिक संबंधों पर मजबूत करने की दिशा में काम करेगी। दोनों ही पड़ोसी देशों के हुक्मरानों को जल्द ही नेपाल आने का न्यौता दिया जाएगा और उन्हें उम्मीद है कि मोदी और चिनफिंग नेपाल की मेजबानी को स्वीकार करेंगे।

ग्‍यावली ने कहा कि नेपाल को दोनों देशों से सहयोग की जरूरत है। हम दोनों देशों से परस्पर संबंधों को और मजबूत करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार जल्द ही नेपाल के प्रधानमंत्री के विदेश दौरे की आवश्यक तैयारी भी कर रही है। हालांकि उन्होंने अभी यह तय नहीं किया ओली अपनी पहली विदेश यात्रा किस देश से शुरुआत करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.