Move to Jagran APP

अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र की सालाना बैठक में अगले हफ्ते मिलेंगे स्वराज व कुरैशी

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी तब अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र की सालाना बैठक में हिस्सा लेने के लिए उपस्थित होंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 09:05 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 09:24 PM (IST)
अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र की सालाना बैठक में अगले हफ्ते मिलेंगे स्वराज व कुरैशी
अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र की सालाना बैठक में अगले हफ्ते मिलेंगे स्वराज व कुरैशी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। इमरान खान के पीएम बने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में एक नई सुगबुगाहट जो शुरू हुई थी वह अब साफ तौर पर दिखने लगी है। अगले हफ्ते बहुत संभव है कि दोनो देशों के विदेश मंत्रियों के बीच द्विपक्षीय बैठक हो और रिश्तों को नई दिशा देने की कोशिश हो।

loksabha election banner

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी तब अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र की सालाना बैठक में हिस्सा लेने के लिए उपस्थित होंगे। इस दौरान दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के विदेश मंत्रियो की अलग से बैठक होगी जिसमें स्वराज व कुरैशी भी शिरकत करेंगे।

उच्च पदस्थ सूत्रों ने सार्क विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक की पुष्टि की। स्वराज व कुरैशी के बीच होने द्विपक्षीय बैठक की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है लेकिन इस बात से इन्कार भी नहीं किया गया है कि इनके बीच मुलाकात की कोशिश चल रही है। स्वराज 24 सितंबर को अमेरिका के लिए रवाना होंगी। जबकि संयुक्त राष्ट्र में उनका भाषण 29 सितंबर को है।

संभवत: कुरैशी से उनकी मुलाकात 26 सितंबर को होगी। सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक 27 सितंबर को तय है। स्वराज और कुरैशी के बीच होने वाली मुलाकात से ही सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक का एजेंडा भी तय होगा। अगर भारत व पाकिस्तान के बीच सार्क की आगामी बैठक को लेकर सहमति बन जाती है तो इस बारे में सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक में अंतिम फैसला हो सकता है।

Image result for modi imran

सनद रहे कि सार्क शिखर सम्मेलन वर्ष 2016 में पाकिस्तान में होना था लेकिन भारत में कई आतंकी हमलों में पाकिस्तान की भूमिका को देखते हुए भारत समेत दूसरे कई देशों ने इसका बायकाट कर दिया था। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान सार्क की शिखर बैठक नए सिर से आयोजित कराने की कोशिश कर रहे हैं। माना जा रहा है कि सार्क बैठक को लेकर भारत का रुख थोड़ा नरम हुआ है।

इस बारे में 'दैनिक जागरण' ने खबर प्रकाशित की थी कि किस तरह से पाकिस्तान के पूरी तरह से चीन के पाले में जाने की संभावना को लेकर भारत और अमेरिका में चिंता है। यह एक वजह है कि इमरान खान को बधाई देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने जो पत्र लिखे थे उसमें पाकिस्तान के साथ हर मुद्दे पर सकारात्मक व रचनात्मक वार्ता शुरु करने की बात कही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.