नई दिल्ली, जेएनएन। पुलवामा हमले के ठीक 13वें दिन मंगलवार की सुबह लगभग 3:30 बजे भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर Air Strikes की। वायुसेना की इस कार्रवाई में लगभग 350 आतंकी मारे गए और जैश-ए-मुहम्मद के कई ठिकाने ध्वस्त हो गए। जिसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार तनाव की स्थिति बनी हुई है।

बुधवार को भी दोनों देशों के बीच हवाई सेना ने हमले की कोशिश की जिसमें भारत ने एक पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F16 को मार गिराया वहीं भारत के एक लड़ाकू विमान को पाकिस्तान ने गिरा दिया और विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में ले लिया। दोनों देशों के इस तनातनी के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और सेना ने शांति की बात कही। लेकिन उनकी यह बात महज चंद लम्हों के लिए ही दिखाई दी और गुरूवार की सुबह 6 बजे ही पाकिस्तान फिर से सीजफायर उल्लंघन शुरू कर दिया। जानिए गुरूवार के दिन की बड़ी बातें।

1- सुबह 6 बजे से 7 बजे के बीच ही पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन शुरू कर दिया। पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले की कृष्णा घाटी में एलओसी के करीब गुरुवार सुबह 6 बजे एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया। भारतीय सेना ने पाकिस्तानी फायर का मुंहतोड़ जवाब दिया और इसके बाद सुबह करीब 7 बजे दोनों तरफ से फायरिंग रुक गई।

2- सुबह 9 बजे भारत पाक तनाव को लेकर अमेरिका ने की शांति की अपील अमेरिका ने कहा कि दोनों देशों को सीमापार अपनी कार्रवाईयों को तुरंत रोककर शांति बनाए रखनी चाहिए। अमेरिका ने पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा काउंसिल के नियमों का पालन करे और आतंकवादियों को किसी भी तरह की सुरक्षित पनाहगाह व फंड मुहैया न कराए।

3 - एनएसए अजित डोभाल ने बताया कि उन्होंने अमेरिकी विदेशमंत्री से माइक पोंपियो से देर रात फोन पर बातचीत की। इस बातचीत में अमेरिका ने कहा कि वह पाकिस्तान की धरती पर जैश-ए-मुहम्मद के कैंपों पर भारत के हमले का समर्थन करता है।

4 - दोनों देशों के बीच तनाव के चलते कश्मीर के हालात पर जापान ने भी चिंता व्यक्त की जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने 14 फरवरी को कश्मीर में CRPF के काफिले पर हमले की भर्त्सना की और पाकिस्तान से आतंकवाद के खिलाफ कठोर कदम उठाने को कहा।

5 - पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F16 का मलवा मिला भारत ने बुधवार का दावा किया था कि वायुसेना ने पाकिस्तान के F16 विमान को मार गिराया है। इस लड़ाकू विमान का मलवा गुलाम कश्मीर में गिरा था।

6 - ऑस्ट्रेलिया ने भारत और पाकिस्तान से शांति करते हुए कहा कि दोनों देश किसी भी तरह की मिलिट्री एक्शन से दूर रहें क्योंकि यह बेहद खतरनाक हो सकता है।

7 - अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत और पाकिस्तान से कुछ ठोस और अच्छी खबर आने वाली है। पाक पीएम इमरान खान आतंकवाद के मुद्दे पर पीएम मोदी से बातचीत करने को हुए तैयार पाक के विदेश मंत्री ने कहा कि दो-चार दिन में भारतीय पायलट की रिहाई को लेकर कोई फैसला लेंगे।

8 - भारत ने अभिनंदन को लेकर पाकिस्तान को दो टूक जवाब देते हुए कहा कि अगर हमारे पायलट का बाल भी बांका हुआ तो करेंगे कार्रवाई। भारत ने स्पष्ट किया कि वो अभिनंदन को लेकर पाकिस्तान के साथ किसी भी प्रकार की डील नहीं करेगा साथ ही भारत ने यह भी स्पष्ट किया कि पाकिस्तान विंग कमांडर को जल्द से जल्द छोड़ दे और उनके साथ मानवीय व्यवहार करे।

9 - 10 देशों के राजदूतों को दी ताजा हालात की जानकारी 10 देशों के राजदूतों ने भारत और पाकिस्तान के बीच हालात को लेकर गुरुवार को विदेश मंत्रालय में विदेश सचिव के साथ बैठक की। इनमें जर्मनी, डोमिनिक रिपब्लिक, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, बेल्जियम के भी राजदूत शामिल थे।

10 - पाकिस्तानी संसद में पाक पीएम इमरान खान ने भारतीय पायलट अभिनंदन को कल छोड़े जाने का एलान किया और आइटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यूट्यूब को निर्देश दिया है कि वह विंग कमांडर अभिनंदन से जुड़े सभी 11 वीडियो को तुरंत हटाए।

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप