नई दिल्‍ली [जेएनएन]। अमेरिकी राष्‍ट्रपति के भारत दौरे का आज दूसरा दिन है। उनके इस दौरे की शुरुआत गुजरात की राजधानी अहमदाबाद से हुई थी। यहां पर उन्‍होंने मोटेरा में बने दुनिया के सबसे बड़े स्‍टेडियम में करीब एक लाख लोगों को संबोधित भी किया। इस संबोधन में उन्‍होंने कई बातों का जिक्र किया, जिसमें क्षेत्रीय शांति से लेकर आतंकवाद और कारोबार का मुद्दा भी शामिल था। इस दौरे पर ट्रंप के अलावा जिस पर सबसे अधिक लोगों की निगाहें जमी रहीं और जो सबसे अधिक सुर्खियों में रही उसका नाम इवांका ट्रंप है। इसकी वजह सिर्फ उनका अपना व्‍यक्तित्‍व तो है ही इसके अलावा भी इस दौरे में उनकी एक अलग पहचान रही है।  

आपको बता दें कि इवांका और उनके पति जेयर्ड कुशनर राष्‍ट्रपति ट्रंप के वरिष्‍ठ सलाहकारों में शामिल हैं। इन दोनों का व्‍हाइट हाउस में ऑफिस भी है।  

इवांका और कुशनर की विदेश नीति कहें या उनकी सलाह, लेकिन ये दोनों ही ट्रंप के विश्‍वासपात्र हैं। 

कुशनर और इवांका की सलाह के बाद ही राष्‍ट्रपति ट्रंप ने इजरायल और फिलीस्‍तीन के बीच विवाद की वजह बने येरुशलम को इजरायल का हिस्‍सा घोषित किया था। 

इन दोनों की भूमिका उत्तर और दक्षिण कोरिया विवाद को कम करने में भी काफी अहम रही है। किम जोंग उन के साथ अब तक हुई तीनों मुलाकातों में ट्रंप के साथ इवांका भी मौजूद रही थीं।  

आपको बता दें कि इवांका ट्रंप का ये दूसरा भारत दौरा है। इससे पहले वह वर्ष 2018 में हैदराबाद में आयोजित एंटरप्रिन्‍योर समिट में हिस्‍सा लेने भारत आई थीं। उनका ये दौरा बेहद छोटा था। इस दौरे में उनके साथ उनके पति कुशनर शामिल नहीं थे। 

आपको ये भी बता दें कि कुशनर और इवांका की भूमिका ट्रंप के राष्‍ट्रपति चुनाव कैंपेन और उन्‍हें जिताने में बेहद खास रही थी। गौरतलब है कि ट्रंप का ये पहला ऐसा विदेश दौरा है जिसमें वह अपने परिवार के साथ किसी एक देश की यात्रा पर निकले हैं। 

वर्ष 2016 में हुए अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव में कुशनर ने जहां सोशल मीडिया और डिजिटल मीडिया की जिम्‍मेदारी संभाली थी, वहीं इवांका ने कई रैलियां आयोजित कर ट्रंप की जीत की जमीन तैयार की थी।   

इवांका और ट्रंप की आपसी ट्यूनिंग काफी बेहतर है। यही वजह है कि ट्रंप उनकी सलाह को मानते भी हैं। मौजूदा दौरे में भी उनकी भूमिका काफी अहम है।  

अमेरिकी राष्‍ट्रपति के इस दौरे में ट्रंप के अलावा इवांका भी सुर्खियों में छाई रही हैं। मीडिया में उनकी क्‍यूट स्‍माइल से लेकर उनकी चाल-ढाल और यहां तक की उनकी ड्रेस को लेकर भी कई तरह की खबरें छपी हैं। 

भारत दौरे के पड़ाव में जब ट्रंप आगरा में ताजमहल देखने पहुंचे थे तो वहां पर इवांका और कुशनर भी साथ थे। इस दौरान मीडिया के कैमरे लगातार इन दोनों की तस्‍वीरों को कैद करने में दिखाई दिए। 

आगरा से पहले मोटेरा स्‍टेडियम में भी इन दोनों की मौजूदगी काफी कुछ बयां कर रही थी। मोटेरा स्‍टेडियम का नमस्‍ते ट्रंप कार्यक्रम इसलिए भी खास था, क्‍योंकि इस वर्ष के अंत तक अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं। जानकार मानते हैं कि ये कार्यक्रम अमेरिका में बसे करीब 40 लाख लोगों का समर्थन जुटाने की भी एक कवायद है। 

ताजमहल को जानने और समझने में भी इवांका और कुशनर ने काफी दिलचस्‍पी दिखाई थी। 

आगरा पहुंचने पर राष्‍ट्रपति ट्रंप, मेलानिया और इवांका कुशनर का स्‍वागत प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने किया था। 

ट्रंप जिस वक्‍त भारत दौरे के लिए वॉशिंटगन से निकले थे तो उन्‍होंने लाल रंग की टाई पहनी हुई थी, लेकिन जब वह अहमदाबाद में उतरे थे तो उन्‍होंने पीली रंग की टाई पहनी हुई थी। पीला रंग भारत में खुशहाली और शुभता का प्र‍तीक माना जाता है। 

आगरा में ताजमहल देखने के दौरान इवांका एक आम इंसान की तरह ही नजर आईं। इस दौरान उन्‍होंने बीच-बीच में उत्‍साहपूर्वक गाइड से कुछ सवाल भी पूछे। 

मोटेरा स्‍टेडियम में आयोजित नमस्‍ते ट्रंप कार्यक्रम में अमेरिकी राष्‍ट्रगान के समय इवांका और कुशनर इसके सम्‍मान में खड़े हुए थे। 

इस कार्यक्रम के खत्‍म होने के बाद इवांका ने कुछ लोगों और मीडियाकर्मियों से बातचीत भी की और कुछ तस्‍वीरें भी लीं। 

इवांका और ट्रंप के साथ पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर कुछ बातचीत भी की।  

आगरा में खूबसूरत ताजमहल के दीदार के समय मी‍डिया को पोज देते हुए इवांका और कुशनर काफी खुश दिखाई दे रहे थे।  

मोटेरा स्‍टेडियम में राष्‍ट्रपति ट्रंप के संबोधन के बाद ताली बजाते इवांका और कुशनर। 

इस दौरे पर इवांका की अहमियत का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि मोटेरा स्‍टेडियम में नमस्‍ते ट्रंप कार्यक्रम के बाद इवांका की एक इमेज क्लिक करने के लिए लोग काफी उत्‍सुक थे।  

मोटेरा स्‍टेडियम में इवांका की खूबसूरती और उनकी मुस्‍कान हर किसी का ध्‍यान अपनी तरफ खींच रही थी। 

ट्रंप और इवांका की ट्यूनिंग और बाप-बेटी के प्‍यार को दर्शाने के लिए ये तस्‍वीर काफी है। 

इवांका ने भारत के इस दौरे पर आने से पहले ट्वीट कर कहा था कि वह अपने इस दूसरे दौरे पर आने को लेकर काफी उत्‍साहित हैं और खुद को काफी गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। 

 

इवांका और कुशनर दोनों ही ट्रंप की मजबूत विदेश नीति की नींव हैं। आपको बता दें कि अमेरिका में जल्‍द ही राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं। लिहाजा एक बार फिर से इन दोनों की रणनीति पर सभी का ध्‍यान जरूर रहेगा। 

ये भी पढ़ें:-

Namaste Trump में गूंजा India-US Friendship Long Live का नारा, जानें संबोधन के खास बिंदु

अब से पहले ट्रंप कभी किसी एक अकेले देश की यात्रा पर नहीं गए, इसलिए खास है ये दौरा

जानें डोनाल्‍ड ट्रंप के हाईपावर डेलिगेशन में है कौन-कौन शामिल, दूसरी बार भारत आई हैं इवांका  

अमेरिकी राष्‍ट्रपति के भारत दौरे से संबंधित सभी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

 

Posted By: Kamal Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस