Move to Jagran APP

बांग्लादेश दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने समकक्ष एम अब्दुल हामिद से की मुलाकात

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने बुधवार को बांग्लादेश की तीन दिवसीय यात्रा के पहले दिन अपने बांग्लादेशी समकक्ष एम अब्दुल हामिद के साथ बातचीत की। इस दौरान संप्रभुता समानता विश्वास और रणनीतिक साझेदारी के आधार पर द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर चर्चा हुई।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 09:33 PM (IST)Updated: Wed, 15 Dec 2021 09:33 PM (IST)
बांग्लादेश दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने समकक्ष एम अब्दुल हामिद से की मुलाकात
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने समकक्ष एम अब्दुल हामिद से की बातचीत। (फोटो-एएनआइ)

ढाका, एजेंसियां। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने बुधवार को बांग्लादेश की तीन दिवसीय यात्रा के पहले दिन अपने बांग्लादेशी समकक्ष एम अब्दुल हामिद के साथ मुलाकात की। इस दौरान संप्रभुता, समानता, विश्वास और रणनीतिक साझेदारी के आधार पर द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर चर्चा हुई। राष्ट्रपति कोविन्द 1971 में पाकिस्तान से बांग्लादेश की स्वतंत्रता के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेने के लिए हामिद के निमंत्रण पर तीन दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे हैं। वह पहली बार बांग्लादेश दौरे पर गए हैं। 

loksabha election banner

देश के लिए बलिदान करने वाले हमेशा देते हैं प्रेरणा

राष्ट्रपति कोविन्द ने बुधवार को बांग्लादेश के राष्ट्रीय शहीद स्मारक में जाकर वहां की आजादी की लड़ाई के बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति कोविन्द बंगबंधु मुजीब-उर-रहमान मेमोरियल म्यूजियम भी गए और वहां पर बांग्लादेश के संस्थापक को श्रद्धांजलि अर्पित की। कहा, देश के लिए बलिदान करने वाले स्वतंत्रता संग्राम के महान योद्धा होते हैं और वे हमेशा हमें प्रेरणा देते हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी है। राष्ट्रपति कोविन्द तीन दिन की यात्रा पर बांग्लादेश आए हैं और देश के 50 वें विजय दिवस समारोह में वह विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेंगे।

हमीद के खास बुलावे पर विजय दिवस समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे कोविन्द

राष्ट्रपति कोविन्द बांग्लादेश के राष्ट्रपति एम अब्दुल हमीद के खास बुलावे पर विजय दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए आए हैं। भारतीय राष्ट्रपति का यह बांग्लादेश दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब वहां पर कोविड-19 महामारी का प्रकोप चल रहा है। नई दिल्ली में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि राष्ट्रपति कोविन्द का बांग्लादेश दौरा दोनों देशों के संबंधों को और ज्यादा मजबूत करेगा। बांग्लादेश भारत का पड़ोसी देश ही नहीं हैं, हमारी विरासत भी साझी है। इसके अतिरिक्त भारत ने बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई और उसकी स्थापना में अहम भूमिका निभाई है। बांग्लादेश की स्थापना के बाद हर कदम पर उसका साथ भी दिया है।

ढाका में राष्ट्रपति कोविन्द का भव्य स्वागत

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द का बुधवार को ढाका एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत हुआ। विशिष्ट अतिथि के रूप में विजय दिवस समारोह में भाग लेने के लिए पत्नी सविता कोविन्द और बेटी स्वाति के साथ पहुंचे भारतीय राष्ट्रपति का स्वागत बांग्लादेश के राष्ट्रपति एम अब्दुल हमीद और उनकी पत्नी रशीदा खानम ने किया। इस दौरान राष्ट्रपति कोविन्द को 21 तोपों की सलामी दी गई। तीनों सेनाओं के सैनिकों ने गार्ड आफ आनर दिया। देर शाम प्रेसिडेंशियल पैलेस में बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद राष्ट्रपति कोविन्द के सम्मान में भोज दिया जिसमें प्रधानमंत्री शेख हसीना भी शामिल हुईं। इस मौके पर राष्ट्रपति कोविन्द ने बांग्लादेशी समकक्ष को 1971 के बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई में इस्तेमाल किए गए टी-55 टैंक और मिग-21 लड़ाकू विमान की प्रतिकृति भेंट की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.