लाहौर, प्रेट्र। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री पद के लिए नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज शरीफ के बेटे हमजा शाहबाज को उम्मीदवार बनाया गया है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के इस फैसले पर जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खेमे ने नाखुशी जाहिर की है। पीएमएल-एन की बागडोर अभी शाहबाज के पास है।

पीएमएल-एन के नेता राना सनाउल्ला ने यहां पत्रकारों से कहा, 'पंजाब में पार्टी के विधायकों ने सोमवार शाम को सर्वसम्मिति से हमजा को मुख्यमंत्री पद के लिए नामित करने का फैसला किया। मुख्यमंत्री पद के चुनाव में अगर 44 वर्षीय हमजा हार जाते हैं तो वह विपक्ष के नेता बनेंगे।' इस फैसले पर पीएमएल-एन के शरीफ गुट के एक नेता ने कहा, 'केंद्र में पिता और पंजाब में बेटा यह पार्टी के लिए अच्छी बात नहीं है। पंजाब विधानसभा में चुनकर पहुंचे पार्टी के कई वरिष्ठ नेता इस फैसले से खुद को उपेक्षित महसूस करेंगे।'

पीएमएल-एन पहले ही शाहबाज को इमरान खान के खिलाफ प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बना चुकी है। बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी) और मुत्तहिदा मजलिस-ए-अमल (एमएमए) ने भी इस पद के लिए उनका समर्थन किया है।

पीटीआइ को पंजाब में सरकार बनाने का भरोसा
371 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) को सबसे ज्यादा 179 सीटें मिली हैं। पीएमएल-एन के पास 164 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए 186 सीटों की जरूरत होगी। पीटीआइ को भरोसा है कि वह दस सीट पाने वाली पीएमएल-क्यू की मदद से प्रांत में सरकार बना लेगी। इमरान ने कहा है कि वह एक-दो दिनों में सीएम पद का उम्मीदवार घोषित करेंगे।

Posted By: Ravindra Pratap Sing

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस