Move to Jagran APP

जॉर्डन में किंग अबदुल्ला द्वितीय से की PM Modi ने मुलाकात, FII समिट में भी लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार देर शाम दो दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब के लिए रवाना हुए। रियाद में मंगलवार को पीएम मोदी की मुलाकात सऊदी अरब के किंग से होगी।

By Digpal SinghEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 07:44 AM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 01:58 PM (IST)
जॉर्डन में किंग अबदुल्ला द्वितीय से की PM Modi ने मुलाकात, FII समिट में भी लेंगे हिस्सा
जॉर्डन में किंग अबदुल्ला द्वितीय से की PM Modi ने मुलाकात, FII समिट में भी लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली/रियाद, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब पहुंच गए हैं। रियाद में    रियाद में जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय से मुलाकात की। इसकी जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि दोनों नेताओं ने विशेष रूप से व्यापार और निवेश और मानव संसाधन विकास और सभी क्षेत्रों में हमारे संबंधों को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने पर विचार विमर्श किया। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के पर्यावरण, जल और कृषि मंत्री, अब्दुलरहमान बिन अब्दुलमोहसेन अल-फडली से रियाद में मुलाकात की। पीएम मोदी फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनीशियेटिव (FII) फोरम के तीसरे सत्र में भी भाग लेंगे।

loksabha election banner

सोमवार को सऊदी अरब के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना से दोनों देशों के बीच संबंध और गहरे होंगे। बता दें कि किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद ने पीएम मोदी को फ्यूचर इन्वेस्टमेंट फोरम के पूर्ण अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए निमंत्रण दिया था और उन्हीं के बुलावे पर वे रियाद पहुंचे हैं।

सऊदी अरब के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा, 'मैं क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान से भी मुलाकात करूंगा और कई मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग के साथ ही क्षेत्रीय और आपसी हितों के वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करूंगा।' 

 

अपनी इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी तेल, गैस, नवीकरणीय ऊर्जा और नागरिक उड्डयन जैसे दर्जन भर महत्वपूर्ण क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंध मजबूत करने के अहम समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते है।

भारत-सऊदी रिश्ते

भारत और सऊदी अरब के बीच पारंपरिक रूप से दोस्ताना रिश्ता रहा है। भारत की ऊर्जा जरूरतों का सबसे बड़ा और विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता भी सऊदी अरब ही है। बता दें कि इसी साल फरवरी में क्राउन प्रिंस नई दिल्ली की यात्रा पर आए थे और उन्होंने भारत में 100 अरब डॉलर से ज्यादा के निवेश की प्रतिबद्धता भी जताई थी।

इमरान खान भी FII में करेंगे शिरकत

पीएम मोदी की सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ भी द्विपक्षीय बातचीत होनी है। इस बातचीत का मुख्य एजेंडा आर्थिक हितों से ही जुड़ी होगा। पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी FII में शिरकत करेंगे। पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक (Surgical Strike - 2) के बाद से ही दोनों देशों के बीच संबंध ठीक नहीं हैं और दोनों नेताओं के बीच मुलाकात की संभावना ना के बराबर है। अमेरिका के ट्रेजरी मंत्री स्टीवन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सलाहकार व उनके दामाद जे कुश्नर भी इस अंतरराष्ट्रीय निवेश सम्मेलन का हिस्सा होंगे।

दो सम्मेलनों में जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने यानि नवंबर में दो अहम अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए विदेश यात्रा पर जाएंगे। रियाद से लौटने के बाद उन्हें आसियान समिट में भाग लेने के लिए बैंकॉक की यात्रा पर जाना है। यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित दुनिया के कई बड़े नेताओं से उनकी मुलाकात हो सकती है। नवंबर में ही उन्हें ब्राजील में होने वाले ब्रिक्स देशों के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक में भी भाग लेना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.