Move to Jagran APP

G20 Summit 2022: बाली में पीएम मोदी करेंगे ऋषि सुनक और इमैनुएल मैक्रों से द्विपक्षीय मुलाकात

यह संभव है कि पीएम मोदी अगले वर्ष भारत में होने वाली जी-20 बैठक में हिस्सा लेने के लिए सुनक समेत अन्य सभी वैश्विक नेताओं को आमंत्रित करेंगे। सुनक के अलावा पीएम मोदी की मैक्रों से होने वाली मुलाकात को भी कूटनीतिक सर्किल में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Arun kumar SinghPublished: Fri, 11 Nov 2022 08:25 PM (IST)Updated: Fri, 11 Nov 2022 09:13 PM (IST)
G20 Summit 2022: बाली में पीएम मोदी करेंगे ऋषि सुनक और इमैनुएल मैक्रों से द्विपक्षीय मुलाकात
पीएम नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के भारतवंशी पीएम ऋषि सुनक के बीच पहली शीर्षस्तरीय मुलाकात अगले हफ्ते बाली में होगी। बाली में दोनो नेता जी20 देशों की शीर्ष बैठक में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया में होंगे। पीएम मोदी की ब्रिटिश पीएम के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी तय है। कुछ दूसरे राष्ट्राध्यक्षों के साथ भी पीएम की मुलाकात होगी। पीएम मोदी इन दोनो वैश्विक नेताओं के अलावा कुछ दूसरे देशों के नेताओं से भी मिलेंगे। इसको लेकर भारतीय विदेश मंत्रालयों की बातचीत दूसरे देशों के साथ हो रही है।

loksabha election banner

ऋषि सुनक से होगी पीएम मोदी की पहली मुलाकात

पीएम मोदी 14 से 16 नवंबर तक बाली शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सूत्रों ने बताया है कि भारत और ब्रिटेन के अधिकारियों के बीच मोदी और सुनक वार्ता को अंतिम रूप दिया जा चुका है। बाली में पीएम मोदी की होने वाली द्विपक्षीय वार्ताओं में यह सबसे महत्वपूर्ण होगा। यह पूछे जाने पर कि दोनो देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर बातचीत होगी या नहीं इसके जबाव में सूत्रों ने बताया कि द्विपक्षीय रिश्तों से जुड़े सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात होगी।

दोनों पीएम के बीच एफटीए को लेकर बातचीत होने की संभावना

सुनक के पीएम पद संभालने के बाद जो मोदी ने उनसे टेलीफोन पर बात की थी तब उसमें एफटीए को लेकर खास तौर पर बात हुई थी। दोनो नेताओं ने बाद में सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी थी कि उनके बीच समग्र व संतुलित एफटीए को लेकर सहमति बन गई है। मोदी और सुनक के बीच होने वाली इस मुलाकात में दोनो देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को लेकर तय रोडमैप 2030 की दिशा भी तय होने की संभावना है। इस रोडमैप की घोषणा मई, 2021 में मोदी और ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जानसन ने की थी लेकिन उसके बाद वहां लगातार राजनीतिक अस्थिरता होने की वजह से इस बार बात आगे नहीं बढ़ पाई है।

भारत में होने वाली जी-20 बैठक में हिस्सा लेने के लिए वैश्विक नेताओं को किया जाएगा आमंत्र‍ित

यह भी संभव है कि पीएम मोदी अगले वर्ष भारत में होने वाली जी-20 बैठक में हिस्सा लेने के लिए सुनक समेत अन्य सभी वैश्विक नेताओं को आमंत्रित करेंगे। सुनक के अलावा पीएम मोदी की इमैनुएल मैक्रों से होने वाली मुलाकात को भी कूटनीतिक सर्किल में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। फ्रांस ने एक दिन पहले ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपनी कूटनीति लागू की है, जिसमें भारत के साथ सहयोग को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। इनके बीच मई, 2022 में पेरिस के बीच अंतिम बैठक हुई थी। तब बताया गया था कि हिंद प्रशांत सहयोग को लेकर मोदी व मैक्रा में विमर्श हुआ है और इसे आगे भी जारी रखा जाएगा।

पीएम मोदी की शी चिनफिंग और जो बाइडन से बातचीत तय नहीं

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी की इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो के साथ भी द्विपक्षीय मुलाकात तय है। मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मुलाकात होगी या नहीं, इसको लेकर अभी कोई संकेत नहीं मिला है। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मोदी की मई, 2022 में टोक्यो में बैठक हुई थी। उसके बाद दोनो देशों के बीच लगातार उच्चस्तरीय संपर्क बना हुआ है। सितंबर, 2022 में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका की यात्रा की थी जबकि इसी हफ्ते विदेश सचिव अमेरिका गये थे। साथ ही अमेरिका से भी लगातार वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भारत आ रहे हैं। वैसे बाली में सभी की नजर बाइडन और चिनफिंग के बीच होने वाली मुलाकात पर होगी, जिसकी घोषणा शुक्रवार को की गई है।

इसे भी पढ़ें: G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे PM Modi, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति भारत को सौंपेंगे बैठक की अध्यक्षता का कमान

इसे भी पढ़ें: इंडोनेशिया में होने वाली G-20 बैठक में क्‍यों नदारद रहेंगे राष्‍ट्रपति पुतिन, जानें क्‍या है प्रमुख कारण?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.