काठमांडू, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल में उनके समकक्ष केपी शर्मा ओली ने शुक्रवार को 400 बिस्तरों वाले एक धर्मशाला का लोकार्पण किया। तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए भारत के सहयोग से बनाए गए इस विश्राम गृह का नाम नेपाल-भारत मैत्री पशुपति धर्मशाला रखा गया है।

बता दें कि बागमती नदी के किनारे स्थित पशुपतिनाथ मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए बनाए गए इस धर्मशाला में परिवार की सुविधा के लिए कमरों सहित रसोईघर, डाइनिंग हॉल, लाइब्रेरी और कुछ बहुउद्देशीय हॉल हैं। इसका रखरखाव पशुपतिनाथ क्षेत्र विकास ट्रस्ट करेगा।

धर्मशाला के उद्घाटन पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह सिर्फ एक इमारत नहीं है, बल्कि नेपाल-भारत मैत्री धर्मशाला यहां आने वाले लोगों को दोनों पड़ोसी देशों की मित्रता की याद दिलाएगा। मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी की कविताओं को नेपाली भाषा में प्रकाशित करने के निर्णय पर नेपाल के प्रधानमंत्री ओली और उनकी सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि बौद्ध धर्म ही आतंकवाद और अतिवाद से मुकाबला करने की शिक्षा प्रदान करता है। मोदी ने नेपाल में राजनीतिक स्थिरता पर भी प्रसन्नता जाहिर की।

Posted By: Ravindra Pratap Sing