नई दिल्ली, एएनआइ। भारत में 26/11 हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद से मुलाकात करने के लिए आ रहे संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों का वीजा पाकिस्तान ने कैंसिल कर दिया। यूएन से आ रहे ये प्रतिनिधि हाफिज सईद पर संयुक्त राष्ट्र के द्वारा लगाए गए बैन को लेकर इंटरव्यू करना चाहते थे। पाकिस्तान ने इनके वीजा रोक दिए हैं।

आपको बता दें कि यूनाइटेड नेशन (यूएन) ने हाफिज सईद पर बैन जारी रखा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यूएन ने कहा है कि हाफिज सईद पर बैन जारी रखने को लेकर उनके पास उचित और विश्वसनीय जानकारी है। जिसके तहत यह कदम उठाया गया है।

बता दें कि पाकिस्तान के आंतकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद ने साल 2008 में मुंबई के ताज होटल, ओबेरॉय होटल और नरीमन प्वाइंट्स में आतंकी हमला किया था। जिसमें करीब 175 से ज्यादा नागरिक मारे गए थे। इसके बाद से ही भारत ने सईद को यूनाईटेड नेशन में बैन करने का मुद्दा उठाया था।

सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यूनाईटेड नेशन ने जमात -उद- दावा प्रमुख हाफिज सईद की अपील को खारिज कर दिया है। हाफिज सईद 2008 में मुंबई आंतकी हमले का प्रमुख आरोपी है। जिसके बाद से उसे यूएन में बैन किया गया है। जम्मू कश्मीर के पुलवामा फिदायीन हमले के बाद यूनाईटेड नेशन ने 1267 सेक्शन कमेटी के तहत पाक के एक और आंतकी संगठन जैश - ए- मोहम्मद को बैन करने का आवेदन स्वीकार किया है। जिसने कि पुलवामा फिदायीन हमले की जिम्मेदारी ली थी।

Posted By: Ravindra Pratap Sing