Move to Jagran APP

ट्रंप-किम: पहले एक-दूसरे के खिलाफ कही थीं ऐसी-ऐसी बातें, अब मिलाएंगे हाथ

अमेरिका और उत्तर कोरिया की छवि अब तक एक-दूसरे के कट्टर दुश्मन की रही है। दोनों देशों ने एक-दूसरे को कई खुली धमकियां भी दीं। हालांकि अब रिश्तों पर जमी बर्फ पिघलने वाली खबर आई है

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 09 Mar 2018 01:14 PM (IST)Updated: Fri, 09 Mar 2018 05:23 PM (IST)
ट्रंप-किम: पहले एक-दूसरे के खिलाफ कही थीं ऐसी-ऐसी बातें, अब मिलाएंगे हाथ
ट्रंप-किम: पहले एक-दूसरे के खिलाफ कही थीं ऐसी-ऐसी बातें, अब मिलाएंगे हाथ

नई दिल्ली (जेएनएन)। अमेरिका और उत्तर कोरिया की छवि अब तक एक-दूसरे के कट्टर दुश्मन की रही है। दोनों देशों ने एक-दूसरे को कई खुली धमकियां भी दीं। हालांकि अब रिश्तों पर जमी बर्फ पिघलने वाली खबर आई है कि दोनों नेता जल्द मुलाकात कर सकते हैं। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि अब भले ही दोनों नेता मिलने जा रहे हों, लेकिन इससे पहले एक-दूसरे के खिलाफ कई जुबानी हमले किए हैं।

loksabha election banner

- नवंबर 2017 में ट्रंप को उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने 'बूढ़ा पागल' बताया था। इस पर ट्रंप ने ट्वीट कर अपनी नाराजगी जाहिर की थी और लिखा था, 'भला किम जोग-उन मुझे बूढ़ा बुला कर मेरा अपमान क्यों करेंगे, जब मैं उन्हें कभी नाटा और मोटा नहीं कहूंगा।'

- इसी तरह सितंबर 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें सत्र को संबोधित करते हुए ट्रंप ने किम जोंग उन को रॉकेट मैन कहा था और उनके देश को नेस्तनाबूद करने की धमकी दी थी।

- इसके जवाब में किम जोंग उन की तरफ से जिस तरह का बयान आया, अमेरिका और ट्रंप ने कल्पना भी नहीं की होगी। उत्तर कोरिया ने कहा था, 'डरे हुए कुत्ते ज्यादा भौंकते हैं। ट्रंप आग से खेलने के शौकीन एक दुष्ट बदमाश हैं।'

- जनवरी के पहले हफ्ते में भी पूरी दुनिया इन दोनों नेताओं के अजीब-गरीब बयानों की गवाह बनी थीं। दरअसल, किम जोंग उन ने नए साल के मौके पर अपने संबोधन में अमेरिका को तबाह करने की धमकी दी थी और कहा था कि परमाणु बम का बटन हर वक्त उनकी टेबल पर होता है।

- इसका जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा था, 'कोई किम जोंग उन को बताए कि मेरे पास भी न्यूक्लियर बटन है, जो उसके बटन से बहुत बड़ा और ताकतवर है। मेरा बटन काम करता है।'

- 23 फरवरी 2018 को डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के खिलाफ अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाने का एलान किया है। उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों पर रोक लगाने के लिए दबाव बढ़ाने को अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह कदम उठाया है।

- 30 जनवरी को अमेरिका में सीआईए के निदेशक माइक पॉम्पिओ ने आशंका जताई थी कि उत्‍तर कोरिया के पास ऐसी परमाणु मिसाइल हैं, जिससे वह कुछ महीनों के भीतर अमेरिका पर हमला कर सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.