Move to Jagran APP

बिकने वाला है मैक्सिकन राष्ट्रपति का आलीशान विमान, दंग कर देगी इसकी खासियतें

ऱाष्ट्रपति के इस लग्जरी जेट विमान को खरीदने के लिए एक व्यवसायी ने 99 मिलियन डॉलर की पेशकश की है। उनकी योजना इसे ऊबर टैक्सी के तौर पर चलाने की है। देखें, इसकी आलीशान तस्वीरें...

By Amit SinghEdited By: Published: Fri, 07 Dec 2018 05:10 PM (IST)Updated: Fri, 07 Dec 2018 05:12 PM (IST)
बिकने वाला है मैक्सिकन राष्ट्रपति का आलीशान विमान, दंग कर देगी इसकी खासियतें
बिकने वाला है मैक्सिकन राष्ट्रपति का आलीशान विमान, दंग कर देगी इसकी खासियतें

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। जरा सोचिए, आप किसी वाणिज्यिक हवाई जहाज में यात्रा कर रहे हों और आपके बगल की सीट पर किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष बैठे हुए हैं। सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन मेक्सिको के लोग जल्द ही हवाई सफर में ऐसे अनुभवों से रूबरू हो सकते हैं। दरअसल मेक्सिको के नए वामपंथी राष्ट्रपति ने अपने आलिशान आधिकारिक हवाई जहाज को बेचने का निर्णय लिया है। अब वह निजी आधिकारिक फ्लाइट की जगह, आम यात्रियों की तरह वाणिज्यिक (कॉमर्शियल) हवाई जहाज में सफर करेंगे।

loksabha election banner

मेक्सिको के नए राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर ने एक जुलाई के राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत हासिल की है। उन्होंने चुनाव में भ्रष्टाचार के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ने का वादा किया था। चुनाव के दौरान उन्होंने कहा था कि राष्ट्रपति के आलीशान विमान को बेचने का मामला मेक्सिको का सबसे बुरा सपना रहा है। उनका कार्यकाल छह वर्ष का होगा। नए राष्ट्रपति के तौर पर पदभार संभालने के साथ ही उनके चुनावी वादों को पूरा करने का काम शुरू हो चुका है। मालूम हो कि चुनाव अभियान के दौरान लोपेज ओब्राडोर ने वादा किया था कि अगर वह राष्ट्रपति बनते हैं तो राष्ट्रपति का आधिकारिक विमान ‘बोइंग 787-8 ड्रीमलाइन टीपी-01’ बेच देंगे। उन्होंने ये रकम देश के गरीब तबके पर खर्च करने का भरोसा दिया था।

इसलिए सरकारी विमान बेचने का लिया निर्णय
चुनाव अभियान में लोपेज ओब्राडोर ने कहा था कि मैं राष्ट्रपति विमान पर नहीं बैठूंगा। ये मेरे लिए खुद को शर्मिंदा करने जैसा होगा। यदि मैं इतनी गरीबी वाले देश में ऐसे शानदार विमान में सफर करता हूं तो मेरा चेहरा शर्म से भर जाएगा। उनके इस चुनावी वादे का वीडियो सितंबर माह में ट्वीटर पर पोस्ट किया गया था, जो स्थानीय लोगों में काफी चर्चा का विषय बना रहा।

राष्ट्रपति ने अगले दिन ही आम यात्रियों के साथ किया सफर
अपने इसी वादे को सच साबित करने के लिए, पदभार ग्रहण करने के अगले दिन ही मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर ने खाड़ी देश वेराक्रूज के लिए एक वाणिज्यिक एयरलाइन में आम यात्रियों की तरह सफर किया। इस दौरान सह यात्रियों ने मेक्सिको सिटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मोबाइल से उनकी फोटों खींची और वीडियो रिकॉर्डिंग बनाई। फ्लाइट में आम यात्रियों की तरह सफर करते हुए उनका ये वीडियो ट्वीटर पर भी पोस्ट किया गया है। इसमें वह खिड़की वाली सीट पर बैठे हुए नजर आ रहे हैं।

विवाद के बाद पहले भी बेचने की बनी थी योजना
इसके अगले दिन ही मेक्सिको के ट्रेजरी सचिव कार्लोस उर्जुआ ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर सूचना दी कि ऱाष्ट्रपति का शानदार विमान दक्षिणी कैलिफोर्निया लॉजिस्टिक एयरपोर्ट पर पहुंच चुका है। यहां बिक्री के लिए विमान का मूल्यांकन किया जाएगा। मेक्सिकन राष्ट्रपति के आधिकारिक जहाज का नाम सोजे मारिया मोरेलोस वाई पावन है। मेक्सिन सरकार ने इसे 218.7 मिलियन डॉलर में वर्ष 2012 में राष्ट्रपति के लिए लिया था। उस वक्त इसकी कीमतों को लेकर काफी विवाद पैदा हो गया था, लिहाजा वर्ष 2016 तक इसे उपयोग में नहीं लाया गया था। पूर्व राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने भी इसकी बिक्री के लिए एक अध्ययन कराया था। हालांकि अध्ययन से पता चला कि इस विमान को बेचने पर सरकार को काफी नुकसान झेलना पड़ेगा।

60 विमान व 70 हेलीकॉप्टर बेचेगी सरकार
प्रेस विज्ञप्ति में उर्जुआ ने कहा है कि सरकार विमान को अधिकतम कीमत पर बेचने का प्रयास कर रही है। हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं है इसकी कीमत क्या होगी। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए सरकार जनता को बिक्री प्रक्रिया और इस जहाज के प्रयोग के बारे में लगातार सूचित करती रहेगी। मेक्सिकन सरकार ने कुल 60 विमानों और 70 हेलीकॉप्टरों को बेचने की योजना तैयार की है, जिनका उपयोग सरकारी प्रतिनिधियों अथवा अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।

राष्ट्रपति भवन में नहीं रहेंगे लोपेज
शपथ ग्रहम के दौरान लोपेज़ ओब्राडोर ने राष्ट्रपति भवन में न रहने के अपने इरादे की पुष्टि की। साथ ही उन्होंने अपने राष्ट्रपति वेतन का केवल 40% प्राप्त करने का निर्णय लिया है।

विमान के लिए 691 करोड़ की पेशकश
ऱाष्ट्रपति के इस लग्जरी जेट विमान को खरीदने के लिए गुस्ताव जिमेंस पोंस नाम के एक व्यवसायी ने 99 मिलियन डॉलर (करीब 691 करोड़ रुपये) की पेशकश की है। व्यवसायी ने इसके लिए गुरुवार को राष्ट्रपति से आम लोगों के साथ लाइन लगाकर मुलाकात की। पोंस का इरादा इस जेट विमान को ऊबर टैक्सी की तरह किराए पर देने की है। वह इस विमान को दूसरे मुल्कों के ऐसे राष्ट्रपति जिनके पास प्राइवेट विमान नहीं हैं या मशहूर हस्तियों को किराए पर देंगे। इसके लिए वह करीब 20 हजार डॉलर प्रति घंटे चार्ज करेंगे।

विमान की खूबियां
मेक्सिकन राष्ट्रपति के इस आधिकारिक एयरप्लेन में 300 यात्रियों को लाने-ले जाने की क्षमता है। सोशल मीडिया पर जारी राष्ट्रपति के आधिकारिक प्लेन की फोटो बेहद आकर्षक है। इसमें चमड़े की बड़ी आरामदायक सीटें, लग्जरी डबल बेड और तमाम खूबियों वाले बड़े-बड़े शौचालय भी हैं। इस प्लेन में राष्ट्रपति का कार्यालय भी है। इसमें वॉयरलेस, वाई-फाई, कॉफ्रेंस रूम, एंटरटेनमेंट रूम समेत कई आलीशान सुविधाएं भी मौजूद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.