गोरखपुर, जेएनएन। नेपाल में मधेश लोग राष्‍ट्रीय राजनीति के केंद्र में हमेशा रहे हैं। इस बीच नेपाली कांग्रेस द्वारा मधेश लोगों के हितों की बात करने के बाद अन्‍य राजनीतिक दल भी मधेशी लोगों के हितों की बात करने लगे हैं। राष्ट्रीय जनता पार्टी ने तो मधेशी हितों की अनदेखी करने पर बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है।

नेपाली कांग्रेस केे रूख के बाद बदला माहौल

बदली राजनीतिक परिस्थितियाें में नेपाल के सत्तारूढ़ वाम दल समेत अन्‍य दलों ने भी मधेश लोगों के हितों की बात करने शुरू कर दी है। अभी हाल ही में नेपाली कांग्रेस व सत्ता के सहयोगी अन्‍य दलों ने मधेश हितों की रक्षा के लिए आंदोलन की चेतावनी दी थी। इसके बाद मधेश हितों की रक्षा करने की पहचान रखने वाले राष्ट्रीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत ठाकुर भी मैदान में कूद पड़े।

नेपाल के रुपंदेही जिले भैरहवा में कार्यकता सम्मेलन में पहुंचे महंत ठाकुर ने कहा कि मधेश लोगाें के हितों की अनदेखी किसी भी दशा में बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि मधेश लोगों की जायज मांगों को सरकार को माननी पड़ेगी। सम्‍मेलन में मर्चवार के पूर्व सांसद सर्वेन्द्र नाथ शुक्ला, प्रदेश पांच की विधायक कल्पना पांडेय की मौजूदगी में मधेश हितों को लेकर सड़क पर उतर आंदोलन की चेतावनी दी गई।

पुलिस पांच भारतीयों को गिरफ्तार किया

उधर, एक अन्‍य घटना में नेपाल पुलिस ने एक पांच सदस्यीय लुटेरों के गिरोह को पकड़ लेने का दावा किया है। यह धर-पकड़ नेपाल के परसा थाना क्षेत्र जगन्नाथपुर गांव पालिका-4 में देर रात तक चली। पकड़े गए कथित लुटेरे बिहार के बेतिया के रहने वाले बताए जा रहे हैं। जिसमें दो नाबालिग भी शामिल हैं। नेपाल पुलिस के परसा थाना के नायब उपनिरीक्षक गौतम थापा ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर लूट की योजना बना रहे 26 वर्षीय अजय राम, 40 वर्षीय घुरिल मल्ली, 25 वर्षीय सन्नी राम, 15 वर्षीय भोला, 16 वर्षीय अरुण को लूट व चोरी के सामानों के साथ गिरफ्तार किया गया है। आरोपितों के खिलाफ अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

Posted By: Pradeep Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप