Move to Jagran APP

भारत पहुंचे ब्रूनई के सुल्‍तान की विलासिता भरी जीवनशैली को सुनकर दंग रह जाएंगे आप

700 मिलियन डॉलर के तीन बड़े विमानों के अलावा 7000 कारें और गोल्ड् प्लेटेड कमरों वाला एक आलीशान महल। जीहां, ये है ब्रूनी के सुल्ता़न की विलासितापूर्ण जीवन शैली का एक नमूना।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 27 Jan 2018 02:04 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2018 10:52 AM (IST)
भारत पहुंचे ब्रूनई के सुल्‍तान की विलासिता भरी जीवनशैली को सुनकर दंग रह जाएंगे आप
भारत पहुंचे ब्रूनई के सुल्‍तान की विलासिता भरी जीवनशैली को सुनकर दंग रह जाएंगे आप

नई दिल्‍ली स्‍पेशल डेस्‍क। भारत के इतिहास में पहली बार आसियान के सभी सदस्य देशों के शीर्ष नेता गणतंत्र दिवस की परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। लेकिन इन दस देशों में जो सबसे खास अतिथि थे वो अपनी विलासिता जीवन शैली के लिए दुनियाभर में पहचाने जाते हैं। हम बात कर रहे हैं ब्रूनई के सुल्‍तान हसनल बोल्कियाह की। आपको बता दें कि ये दुनिया के सबसे अमीर सुल्‍तान के अलावा दुनिया के कुछ गिनेचुने अमीर लोगों की सूचि में भी शामिल हैं। सुल्‍तान हसनल और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच बेहद दोस्‍ती है। उन्‍हें विमान उड़ाने का शौक इस कदर है कि वह जहां जाते हैं अपने प्राइवेट प्‍लेन को खुद ही उड़ाकर ले जाते हैं। वह छोटे और बड़े कई निजी विमानों के मालिक हैं। ब्रूनई ब्रिटेन की महारानी के बाद दूसरे ऐसे शासक बनने वाले हैं जो जल्‍द ही अपने कार्यकाल के पचास वर्ष पूरा कर लेंगे। आज हम आपको इन्‍हीं की विलासितापूर्ण जीवन शैली के बारे में बताएंगे।

loksabha election banner

क्षेत्रफल के हिसाब से बेहद छोटा है ब्रूनई

इससे भी पहले हम आपको बता देते हैं कि आसियान दक्षिणी पूर्वी एशिया के दस देश सिंगापुर, थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फ़िलीपींस, म्यांमार, कम्बोडिया, लाओस और ब्रूनेई शामिल हैं। क्षेत्रफल के लिहाज से देखा जाए तो इनमें इंडोनेशिया सबसे बड़ा है। यह करीब 1,472,639 वर्ग किमी में फैला है। वहीं सबसे छोटा देश सिंगापुर है। इसका क्षेत्रफल महज 716 वर्ग किमी है। इस फहरिस्‍त में ब्रूनई 9वें नंबर पर आता है जिसका क्षेत्रफल 5,765 वर्ग किमी तक फैला है। ब्रूनई की कुल जनसंख्‍या 423,196 लाख है। जनसंख्‍या का यह आंकड़ा वर्ष 2016 के मुताबिक है।

1984 में हुआ था आजाद

ब्रूनई अपनी शानो-शौकत के लिए जाना जाता है। इस देश को ब्रिटेन के चंगुल से वर्ष 1984 में मुक्ति मिली थी। आसियान देशों की समृद्धि का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है सिंगापुर के बाद ह्यूमन डेवलेपमेंट इंडेक्‍स में ब्रूनई का ही नाम आता है। ब्रूनई की अर्थव्‍यवस्‍था पर यदि आप नजर डालेंगे तो पता चलता है कि वर्ष 1999 से 2008 तक यहां की जीडीपी ने करीब 56 फीसद की बढ़ोतरी की है। यहां पर तेल और गैस का काफी भंडार है और इसका एक खरीददार भारत भी है। अपने कुदरती संसाधनों की वजह से ब्रूनेई आत्मनिर्भर राष्ट्र है और अब तक इस्लामी चरमपंथ से अछूता रहा है।

चलिए अब बात करते हैं सुल्‍तान हसनल की विलासितापूर्ण्‍ जीवनशैली की।

दुनिया का सबसे बड़ा रेजिडेंशियल पैलेस

सुल्तान 1788 कमरों के एक महल इस्ताना नुरूल इमान में रहते हैं जिसे दुनिया का सबसे बड़ा निजी घर माना जाता है। नदी के तट पर बना सुल्तान का महल गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल है। यह पैलेस दो लाख स्क्वायर फीट में फैला है। इसमें समें 38 किस्म का संगमरमर लगा है। उन्‍होंने इसके लिए चीन के शंघाई से ग्रेनाइट, इटली से संगमरमर और इंग्लैंड से कांच मंगवाया था। इसके अलावा चीन के सबसे उम्दा सिल्क के पर्दे और कालीन बनवाए। इस्ताना नुरूल इमान में करीब 1788 कमरे हैं और 250 से ज्‍यादा बाथरूम हैं। इस महल में एक हेलीपैड, पांच स्विमिंग पूल हैं। इसके बैंक्वेट हॉल में एक बार में 5000 लोगों से ज्‍यादा मेहमानों को दावत दी जा सकती है। यह पैलेस किसी एक परिवार द्वारा इस्‍तेमाल किए जाने वाला दुनिया का सबसे बड़ा रेजिडेंशियल पैलेस है।

सोने की दीवारे और साने के हैं नल

सफेद रंग के इस्ताना नुरूल इमान के गुंबद और इमारतें सुनहरे रंग के हैं जो दूर से ही नज़र आते हैं। इस महल को बनाने में दो साल का समय और तक़रीबन 6353 करोड़ रुपये लगे थे। इस महल के बॉथरूम में लगी चीजों पर सोने की परत चढ़ी हुई है। वहीं इसके महल के कुछ कमरे और दीवारें भी स्‍वर्ण जडि़त हैं। इस महल की भव्‍यता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि यहां के अस्‍तबल तक एयर कंडिशन हैं। इस महल के गैराज में करीब 110 गाडियों को खड़ी करने की जगह है। खुद सुल्‍तान के पास महंगी और आलीशान कारों का बड़ा कलेक्‍शन है। इस महल में रोशनी के लिए पांच सौ से अधिक शैंड्रले, 51000 बल्‍ब, 44 स्‍टेयरवाल्‍स लगे हैं। इसके अलावा इस महल में 18 एलिवेटर हैं। इस महल के अलावा सुल्‍तान के केलीफोर्निया, लास वैगास, ब्रिटेन में भी बेहद आलीशान बंगले हैं। वो जब कभी इन जगहों पर जाते हैं तो अपने ही बंगलों में रुकते हैं।

700 मिलियन डॉलर के प्राइवेट जेट

सुल्‍तान हसनल को विमान उड़ाने का बेहद शौक है। गणतंत्र दिवस पर जब वह भारत आए तो भी खुद ही विमान उड़ा रहे थे। विमानों को लेकर उनके अंदर जबरदस्‍त पैशन दिखाई भी देता है। उनके पास तीन बड़े प्राइवेट जेट हैं जो उनकी विलासिता की कहानी को बयां करते हैं। उनके पास एयरबस 340-200, बोईंग 747-400 और बोईंग 767-200 है। रॉयल ब्रूनई के लोगों के साथ इन विमानों में सुल्‍तान की सुख सुविधा के हिसाब से हर चीज मौजूद है। इनमें बैडरूम और ऑफिस से लेकर कांफ्रेंस रूम तक सभी कुछ है। इन विमानों की कीमत लगभग 700 मिलियन डॉलर है। सुल्‍तान ने इन विमानों के इंटीरियर के लिए करोड़ों रुपये का खर्च किया है। अकेले बोईंग 747-400 के इंटिरियर पर सुल्‍तान ने 120 मिलियन डॉलर का खर्च किया है। एयरबस में जहां 261 यात्रियों के बैठने की जगह है वहीं बोईंग में 290 लोग बैठ सकते हैं, लेकिन ये उनका एक प्राइवेट जेट है जो उनकी विदेश यात्राओं के लिए तैयार किया गया है। इन विमानों में बाथरूम में सोने की परत जड़े वाशबेसिन, नल इत्यादि लगे हुए हैं। इस विमान में 660 लोगों के बैठने की जगह होती है। सुल्‍तान खुद एक ट्रेंड पायलट है और 2012 और 2018 के स्‍टेट इवेंट में भी विमान उड़ा चुके हैं।

कारों का बड़ा कलैक्‍शन

सुल्‍तान के पास कारों का बेशुमार कलैक्‍शन है। एक अनुमान के मुताबिक उनके पास करीब 7000 कारें हैं, जिनकी कीमत करीब 8 बिलियन डॉलर तक है। इनमें दुनिया की सबसे महंगी आलीशान और फर्राटा भरने वाली कारें शामिल हैं। इसमें 94 ऑस्टिन मार्टिन, 17 ऑडी, 465 बैंटले, 22 बीएमडब्‍ल्‍यू, 6 बुगाटी, 192 फरारी और 3 बुगाती भी शामिल हैं। इन कारों को रखने के लिए सुल्‍तान के पास काफी बड़ा गैराज है। हैरानी की बात ये है कि सुल्‍तान के कलैक्‍शन में शामिल कारों का इस्‍तेमाल खुद उन्‍होंने ज्‍यादा से ज्‍यादा दो बार किया है। उनकी कारों के कलैक्‍शन में बड़ी तादाद रॉयल्‍स रॉयस की भी है। इनमें से कुछ को उन्‍होंने स्‍पेशल तौर पर अपने लिए डिजाइन करवाया है। इनमें से कुछ कारों पर सोने की परत लगी हुई है जिनका इस्‍तेमाल वह कभी कभी प्रजा से मिलने के लिए भी करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.