Move to Jagran APP

13 हजार करोड़ के आरोपी मेहुल चोकसी की धर-पकड़ में कितना मददगार होगा रेड कॉर्नर नोटिस

मेहुल अभी एंटीगा में रह रहे हैं। उन्‍होंने साल 2017 में वहां की नागरिकता ली थी। मेहुल चोकसी ने भारत न लौटने का नया बहाना बनाया है। उन्होंने कहा है कि वह तीन महीने तक भारत नहीं आ सकते हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 11:23 AM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 02:18 PM (IST)
13 हजार करोड़ के आरोपी मेहुल चोकसी की धर-पकड़ में कितना मददगार होगा रेड कॉर्नर नोटिस
13 हजार करोड़ के आरोपी मेहुल चोकसी की धर-पकड़ में कितना मददगार होगा रेड कॉर्नर नोटिस

नई दिल्‍ली, एएनआइ। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्‍य आरोपी मेहुल चोकसी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि इंटरपोल ने सीबीआइ के अनुरोध पर रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। मेहुल अभी एंटीगा में रह रहे हैं। उन्‍होंने साल 2017 में वहां की नागरिकता ली थी। मेहुल चोकसी ने भारत न लौटने का नया बहाना बनाया है। उन्होंने कहा है कि वह तीन महीने तक भारत नहीं आ सकते हैं। उनके वकील ने मुंबई की एक अदालत को बताया कि चोकसी यात्रा करने के लिए पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हैं।

loksabha election banner

पिछले महीने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्‍य आरोपी मेहुल चोकसी को 'भगोड़ा आर्थिक अपराधी' घोषित करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के आवेदन की सुनवाई के दौरान चोकसी के वकील ने मुंबई अदालत को बताया कि अभी वह यात्रा करने के लिए मेडिकली फिट नहीं हैं। इसलिए मेहुल का बयान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या ईडी अधिकारियों के माध्यम(एंटीगुआ) से दर्ज किया जा सकता है। इसके अलावा तीन महीने तक उनकी तबीयत सुधरने का इंतजार किया जा सकता है, तब वह अपने बयान को रिकॉर्ड करने के लिए वापस आ जाएंगे। बता दें कि 13,400 करोड़ के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में मेहुल चोकसी और नीरव मोदी के खिलाफ ईडी और सीबीआइ ने मामला दर्ज कर रखा है। समन के बावजूद ईडी के समक्ष पेश नहीं होने पर जहां उसको भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया गया वहीं उसकी कई संपत्ति भी जब्त कर ली गई।

ऐसा हुआ अरबों का घोटाला 

सीबीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पंजाब नेशनल बैंक को लेटर ऑफ अंडरटेकिंग और लेटर ऑफ क्रेडिट के मार्फत 13000 करोड़ रुपये को चूना लगाया। सीबीआइ अब यह जानना चाहती है कि आरबीआइ की ओर से हीरे-जवाहरात में 120 दिन के एलओयू की सीमा तय होने के बावजूद वे लोग पंजाब नेशनल बैंक की ओर जारी एक साल के एलओयू को कैसे स्वीकार कर रहे थे और इस बारे में पंजाब नेशनल बैंक व अपने बैंक के संबंधित अधिकारियों को क्यों नहीं सचेत किया। यदि विदेशी ब्रांच के अधिकारी सचेत करते तो घोटाले को शुरू में ही रोका जा सकता था।

क्‍या है रेड कॉर्नर नोटिस 

इंटरपोल द्वारा आठ तरह के नोटिस जारी किए जाते हैं और हर नोटिस का उद्देश्‍य अलग-अलग होता है। रेड कॉर्नर नोटिस, पीला कॉर्नर नोटिस, ब्‍ल्‍यू कॉर्नर नोटिस, ब्‍लैक कॉर्नर नोटिस, बैंगनी कॉर्नर नोटिस, ग्रीन कॉर्नर नोटिस, इंटरपोल-संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद विशेष सूचना और ऑरेंज कार्नर नोटिस। मेहुल चोकसी को 'रेड कॉर्नर नोटिस' जारी किया गया है। यह नोटिस वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी या उनके प्रत्यर्पण को हासिल करने के लिए किया जाता है। रेड कॉर्नर नोटिस एक ऐसे व्यक्ति को ढूंढने और उसे अस्थायी रूप से गिरफ्तार करने का अनुरोध है जिसे आपराधिक मामले में दोषी ठहराया गया है। लेकिन सिर्फ रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने का मतलब यह नहीं है कि व्यक्ति दोषी है; उसे अदालत द्वारा दोषी ठहराया जाना चाहिए। इस प्रकार का नोटिस एक सदस्य देश के अनुरोध पर प्रधान सचिवालय द्वारा किसी अपराधी के खिलाफ सदस्य देश द्वारा गिरफ़्तारी वारंट के आधार पर जारी किया जा सकता है। रेड कॉर्नर नोटिस एक अंतर्राष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट नहीं है।

पीएनबी बेचेगा दो दर्जन एनपीए अकाउंट
सार्वजनिक क्षेत्र के कर्जदाता पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने फंसे कर्ज (एनपीए) संबंधित दो दर्जन अकाउंट्स की बिक्री के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं। इन अकाउंट्स में बैंक के 1,779.18 करोड़ रुपये फंसे हुए हैं। बैंक के मुताबिक ज्यादातर अकाउंट्स मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जोन के हैं। दो अकाउंट्स चंडीगढ़ और भोपाल जोन के, जबकि एक एनपीए अकाउंट पटना जोन का भी है। इन अकाउंट्स के लिए बोली सिर्फ ऑनलाइन नीलामी के माध्यम से की जाएगी, जिसे बैंक की वेबसाइट पर संचालित किया जाएगा। इन अकाउंट्स के लिए ऑनलाइन बोली 21 दिसंबर को लगाई जाएगी। इस वर्ष बैंक को हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी के हाथों 14,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी का शिकार होना पड़ा है। इस वर्ष की शुरुआत में धोखाधड़ी के सामने आने के बाद बैंक ने वसूली तंत्र को मजबूती देने के लिए स्ट्रेस्ड असेट्स टारगेटेड रिजॉल्यूशन एक्शन (शस्त्र) और असेट मैनेजमेंट वर्टिकल (एसएएमवी) का गठन किया। दो दर्जन एनपीए अकाउंट्स की नवीनतम बिक्री का जिम्मा शस्त्र को दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.