Move to Jagran APP

बोरिस जॉनसन के कैबिनेट में इंफोसिस फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद समेत भारतीय मूल के तीन सांसद

बोरिस जॉनसन के नए कैबिनेट में भारतीय मूल के तीन सांसदों को बड़ी जिम्‍मेदारियां दी गई हैं जिनमें एक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक शामिल हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 11:40 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 11:55 AM (IST)
बोरिस जॉनसन के कैबिनेट में इंफोसिस  फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद समेत भारतीय मूल के तीन सांसद
बोरिस जॉनसन के कैबिनेट में इंफोसिस फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद समेत भारतीय मूल के तीन सांसद

लंदन, प्रेट्र। ब्रिटेन में नवनियुक्‍त प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पद के नए कैबिनेट में भारतीय मूल के तीन सांसद हैं जिन्‍हें बड़ी जिम्‍मेदारियां दी गईं हैं। इंफोसिस फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक को भी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कैबिनेट में जगह मिली है।

loksabha election banner

रिचमंड से सांसद रहे सुनक अब ट्रेजरी के चीफ सेक्रेटरी का कार्यभार संभालेंगे वहीं प्रीति पटेल को गृहमंत्री बनाया गया है। इसके अलावा भारतीय मूल के सांसद आलोक शर्मा को अंतरराष्ट्रीय विकास का राज्य मंत्री बनाया गया है। आलोक शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में हुआ था, लेकिन वो पांच साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ ब्रिटेन चले गए थे।

49 साल के ऋषि सुनक के पास अभी सोशल केयर समेत कई जिम्मेदारियां हैं। ऋषि ऑक्सफोर्ड से पढ़ें हैं। उनके पिता डॉक्टर थे और मां एक दवाइयों की दुकान चलाती थीं। लंदन में जन्‍मी 47 साल की प्रीति के माता-पिता मूल रूप से भारत में गुजरात के हैं। लेकिन वे फिर वो युगांडा चले गए थे। 1960 के दशक में वो ब्रिटेन आ बसे।

बोरिस जॉनसन ने आधिकारिक तौर पर बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभाल लिया और 31 अक्‍टूबर को यूरोपीय संघ छोड़ देने का वादा किया। बोरिस ने 28 सदस्‍यीय इकोनॉमिक ब्‍लॉक के साथ नए डील के तहत बिना किसी बहाने के उन्‍हें इयू से निकलना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.