लंदन, प्रेट्र। ब्रिटेन में नवनियुक्‍त प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पद के नए कैबिनेट में भारतीय मूल के तीन सांसद हैं जिन्‍हें बड़ी जिम्‍मेदारियां दी गईं हैं। इंफोसिस फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक को भी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कैबिनेट में जगह मिली है।

रिचमंड से सांसद रहे सुनक अब ट्रेजरी के चीफ सेक्रेटरी का कार्यभार संभालेंगे वहीं प्रीति पटेल को गृहमंत्री बनाया गया है। इसके अलावा भारतीय मूल के सांसद आलोक शर्मा को अंतरराष्ट्रीय विकास का राज्य मंत्री बनाया गया है। आलोक शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में हुआ था, लेकिन वो पांच साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ ब्रिटेन चले गए थे।

49 साल के ऋषि सुनक के पास अभी सोशल केयर समेत कई जिम्मेदारियां हैं। ऋषि ऑक्सफोर्ड से पढ़ें हैं। उनके पिता डॉक्टर थे और मां एक दवाइयों की दुकान चलाती थीं। लंदन में जन्‍मी 47 साल की प्रीति के माता-पिता मूल रूप से भारत में गुजरात के हैं। लेकिन वे फिर वो युगांडा चले गए थे। 1960 के दशक में वो ब्रिटेन आ बसे।

बोरिस जॉनसन ने आधिकारिक तौर पर बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभाल लिया और 31 अक्‍टूबर को यूरोपीय संघ छोड़ देने का वादा किया। बोरिस ने 28 सदस्‍यीय इकोनॉमिक ब्‍लॉक के साथ नए डील के तहत बिना किसी बहाने के उन्‍हें इयू से निकलना होगा।

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस