Move to Jagran APP

मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति ने भारत से लगाई मदद की गुहार, कहा-यामीन सत्ता के लिए देश बेच देगा

जमील ने भारत को मालदीव में लोकतंत्र बहाल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों की अगुवाई करने को कहा है।

By Arti YadavEdited By: Published: Sun, 25 Feb 2018 09:45 AM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2018 09:46 AM (IST)
मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति ने भारत से लगाई मदद की गुहार, कहा-यामीन सत्ता के लिए देश बेच देगा
मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति ने भारत से लगाई मदद की गुहार, कहा-यामीन सत्ता के लिए देश बेच देगा

लंदन,(एएनआइ)। मालदीव के पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद जमील अहमद ने अपने देश में बढ़ते राजनीतिक अशांति के बारे में चिंता जताई है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा एक त्वरित हस्तक्षेप की मांग की है। 48 वर्षीय वकील से राजनेता बने जमील ने भारत को द्वीप देश में लोकतंत्र बहाल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों की अगुवाई करने को कहा है।

loksabha election banner

मालदीव में हालात सुधरते हुए नजर नहीं आ रहे हैं। देश में आपातकाल की अवधि को बढ़ा दिया गया है। एक प्रमुख संसदीय समिति ने राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के आपातकाल को बढ़ाने के आग्रह को स्वीकार कर लिया है। आपातकाल को 30 दिनों के लिए बढ़ाया गया है। इस पर भारत ने निराशा व्यक्त की है।

जमील ने कहा कि आपातकाल के विस्तार के लिए, मालदीव संविधान के अनुच्छेद 255 के लिए आवश्यक है कि एक उचित मंच होना चाहिए, जिसके लिए संसद के 43 सदस्यों की ताकत की आवश्यकता होती है। उतने नंबर नहीं होने पर सरकार ने संसद के 36 सदस्यों के साथ जाने का फैसला किया। जाहिर है आपातकाल का विस्तार अवैध और असंवैधानिक है।

राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने राजनीतिक उथल-पुथल को देखते हुए देश में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी। आपातकालीन स्थिति के तहत संवैधानिक अधिकारों को निलंबित कर दिया गया था। आपातकाल का एलान करने के बाद से राजनेताओं की धरपकड़ तेज हो गई थी। इस के तुरंत बाद पूर्व राष्ट्रपति मोमून अब्दुल गयूम को गिरफ्तार कर लिया गया था। वो मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को पद से हटाए जाने के लिए अभियान चला रहे थे। देश के चीफ जस्टिस अब्दुल्ला सईद और सुप्रीम कोर्ट के एक अन्य जज को भी गिरफ्तार कर लिया गया था।

पूर्व उपाध्यक्ष ने कहा कि मालदीव के लोग केवल अंतरराष्ट्रीय समुदाय से उम्मीद कर रहे हैं। जमील ने कहा कि मालदीव के लोगों ने लोकतंत्र बहाल करने के लिए सभी उपलब्ध उपाय किए हैं। न्यायपालिका ने अपना निर्णय दिया है, संसद ने कोशिश की है, संवैधानिक संस्थानों ने कोशिश की है और वे सभी मालदीव में कानून और लोकतंत्र के शासन को बहाल करने में असमर्थ हैं। अब ऐसी परिस्थितियों में मेरी राय यह है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को मदद करने के लिए आना चाहिए। मेरा मानना है कि अंतर्राष्ट्रीय कानून के भीतर मौजूद सभी उपलब्ध कानूनी तंत्र का उपयोग करके भारत को मालदीव में लोकतंत्र बहाल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का नेतृत्व करना चाहिए।

जमील ने कहा कि द्वीपसमूह के लोग पीड़ित हैं, क्योंकि न्यायपालिका घेराबंदी के तहत है और संसद बेकार है। पूरी लोकतांत्रिक प्रक्रिया ढह गई है। ऐसे परिदृश्य में यह अनुरोध है कि वे कहाँ जाएंगे? मेरा मानना है कि भारत, जो हमारे निकटतम पड़ोसी और दुनिया के सबसे बड़ा लोकतंत्र है की मालदीव के लोगों की मदद करने के लिए एक कानूनी और नैतिक जिम्मेदारी है।

जमील, राष्ट्रपति यमीन को जानबूझकर समस्याएं पैदा करने के लिए जिम्मेदार मानते हैं ताकि सत्ता में बने रहें। उन्होंने कहा कि पूरी परिस्थिति राष्ट्रपति यामीन द्वारा ही लाई गई थी। वह ऐसा कोई व्यक्ति है जो सत्ता में रहने के लिए देश को भी बेच सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.