Move to Jagran APP

Video: कजाखिस्तान पहुंचीं सुषमा स्वराज, रक्षा सहयोग मजबूत करने पर दोनों देशों में बनी सहमति

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कजाखिस्तान के विदेश मंत्री कैरात अब्द्राखमानोव से मुलाकात की।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 06:39 PM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 06:39 PM (IST)
Video: कजाखिस्तान पहुंचीं सुषमा स्वराज, रक्षा सहयोग मजबूत करने पर दोनों देशों में बनी सहमति
Video: कजाखिस्तान पहुंचीं सुषमा स्वराज, रक्षा सहयोग मजबूत करने पर दोनों देशों में बनी सहमति

अस्ताना, प्रेट्र। भारत और कजाखिस्तान ने अपने रक्षा सहयोग को और मजबूत करने पर सहमति जताई है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को कजाखिस्तान के अपने समकक्ष कैरात अब्द्राखमानोव से मुलाकात की। प्रतिनिधि स्तर की वार्ता के दौरान दोनों नेताओं के बीच कारोबार, ऊर्जा और सुरक्षा क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी।

loksabha election banner

सुषमा ने प्रधानमंत्री बेकीतिझान सागिनतायेव से भी भेंट की। इस बैठक में कारोबार, निवेश, साझा फिल्म निर्माण, पर्यटन और व्यक्तिगत संपर्क बढ़ाने जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। उल्लेखनीय है कि कजाखिस्तान मध्य एशिया में भारत का सबसे बड़ा कारोबार और निवेश साझेदार है।

सुषमा संसाधन समृद्ध मध्य एशियाई देशों के साथ रणनीतिक साझेदारी मजबूत बनाने के प्रयासों के तहत तीन देशों कजाखिस्तान, किरगिस्तान और उजबेकिस्तान की यात्रा पर हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि 2009 से रणनीतिक साझेदार। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कजाखिस्तान के विदेश मंत्री कैरात अब्द्राखमानोव से मुलाकात की।

अब्द्राखमानोव के साथ बैठक के बाद सुषमा ने कहा कि दोनों देशों ने आपसी और बहुपक्षीय संबंधों में लंबी दूरी तय की है। हम अपना आपसी संबंध और आगे ले जाने की ओर देख रहे हैं। हमारा संबंध सदियों पुराने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक सहयोग पर टिका हुआ है।

सुषमा और अब्द्राखमानोव के बीच प्रतिनिधि स्तर की वार्ता में व्यापार, निवेश, सुरक्षा, ऊर्जा, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी, फार्मा और सांस्कृतिक क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर विस्तृत चर्चा हुई। प्रतिनिधि स्तर की वार्ता से पहले अब्द्राखमानोव ने स्वराज का अपने कार्यालय में गर्मजोशी से स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.