वुहान (पीटीआइ)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मुलाकात पर न सिर्फ भारत और चीन बल्कि पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हैं। अपनी दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन भी मोदी और चिनफिंग गर्मजोशी से मिले। इस बीच पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के अपने पहले चरण के दौरान 'व्यापक और उपयोगी' बातचीत की।

उन्होंने चीन की सोशल मीडिया साइट वीबो पर एक पोस्ट में कहा, 'मैं वुहान में राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिलकर काफी खुश हूं। हमने व्यापक और लाभप्रद बातचीत की और भारत- चीन संबंध मजबूत बनाने व अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार साझा किए।'

बता दें कि वीबो पर पीएम मोदी के 1,83,112 फॉलोवर्स हैं। जहां उन्होंने कहा, हुबेई प्रांतीय संग्रहालय में व्यक्तिगत रूप से मेरे साथ रहने के लिए चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग का शुक्रिया। यह संग्रहालय चीन के इतिहास और संस्कृति का बड़ा पहलू है। पीएम मोदी ने कहा, 'शायद मैं ऐसा पहला भारतीय प्रधानमंत्री हूं, जिसकी अगवानी के लिए आप दो बार राजधानी (बीजिंग) से बाहर आए।

वहीं राष्ट्रपति चिनफिंग ने भी मोदी से कहा कि उनकी बैठक ने द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय खोला है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके संबंध सकारात्मक दिशा में बढ़ते रहे। बता दें कि पीएम मोदी 27 अप्रैल को दो दिवसीय चीन दौरे पर आए। आज उनके चीन दौरे का दूसरा और आखिरी दिन है। इस यात्रा के दौरान दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक बैठक हुई। यानी न तो दोनों देशों के बीच कोई समझौता हुआ और न ही कोई संयुक्त बयान जारी किया जाएगा। इस मुलाकात को खास इसलिए भी माना जा रहा था क्योंकि पिछले साल 72 दिनों तक चले डोकलाम गतिरोध के बाद पहली बार मोदी और चिनफिंग की मुलाकात हुई है।

Posted By: Nancy Bajpai