अपने पसंदीदा टॉपिक्स चुनें close

G 20 Summit Live Updates: योग और प्रिंस से मुलाकात, अब चुनौतियों पर चर्चा करेंगे मोदी

Fri, 30 Nov 2018 09:43 AM (IST) | Vikas Jangra

HIGHLIGHT

  1. आज से शुरू हो रहा है दो दिवसीय G 20 सम्मेलन
  2. ट्रंप समेत कई नेताओं से होगी पीएम मोदी की मुलाकात
  3. सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से हो चुकी है मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने गुरुवार को अर्जेटीना पहुंच चुके हैं। जहां वह देश और दुनिया के सामने अगले दशक में आने वाली चुनौतियों से निपटने के तौर-तरीकों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत जी-20 के नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। बता दें कि दुनिया के 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के समूह जी-20 का 13वां शिखर सम्मेलन 30 नवंबर और एक दिसंबर को हो रहा है। भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की दादागीरी के बीच प्रधानमंत्री बता मोदी शिखर सम्मेलन से इतर ट्रंप और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो एबी के साथ त्रिपक्षीय वार्ता भी करेंगे। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से भी उनकी मुलाकात होगी।

30 Nov,2018
  • 11:41 AM

    यूक्रेन ने टाली ट्रंप और पुतिन की मुलाकात!

    यूक्रेन और रूस के बीच हुए विवाद के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ प्रस्तावित बैठक को रद कर दिया है। ट्रंप ने ट्वीट किया, ''वह हाल में होने वाले जी-20 सम्मेलन में पुतिन से नहीं मिलेंगे। यह इस कारण है क्योंकि जहाज़ और उसके नाविकों को अब तक वापस नहीं भेजा गया है।"

  • 10:48 AM

    13वां G-20 सम्मेलन, अर्जेंटीना पहली बार कर रहा होस्ट
    अब तक 12 जी-20 सम्मेलन हो चुके हैं। यह अब तक का 13वां सम्मेलन है और पहली बार अर्जेंटीना इस सम्मेलन को होस्ट कर रहा है। इसे लेकर अर्जेंटीना में भी काफी उत्साह है।

  • 10:31 AM

    थेरेसा मे और शिंजो अबे पहुंचे
    G-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे भी पहुंच चुकी है। यहां अर्जेटीना के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। उनसे पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे अर्जेंटीना पहुंचे। 

  • 09:45 AM

    यूएन महासचिव से जलवायु पर चर्चा
    इसके अतिरिक्त पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ महासचिव एंटोनियो गुटेरस से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत के प्रयासों और इंटरनेशनल सोलर अलायंस को लेकर भी बात हुई। 

  • 09:42 AM

    सउदी प्रिंस से मुलाकात, निवेश बढ़ाने पर चर्चा
    योग कार्यक्रम के अलावा पीएम मोदी ने सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से द्विपक्षीय वार्ता की। विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी ने प्रिंस सलमान से के साथ प्रौद्योगिकी, आधारभूत संरचना, पेट्रोलियम, नवीकरणीय ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, फिनटेक और रक्षा क्षेत्रों में सऊदी निवेश बढ़ाने पर चर्चा की।

  • 09:39 AM

    योग कार्यक्रम में शिरकत, बोले- ये भारत का दुनिया को उपहार
    पीएम मोदी ने ब्यूनस आयर्स में आयोजित 'शांति के लिए योग' कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान सैंकड़ों लोगों ने योग कला का प्रदर्शन किया। इस दौरान संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर इंसान के मन में शांति होगी तो परिवार, समाज और देश में भी शांति होगी। उन्होंने कहा कि योग, विश्व को भारत की ओर से स्वास्थ्य और शांति का तोहफा है।

  • 09:36 AM

    सम्मेलन में पहुंचे मोदी, जोरदार स्वागत
    प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को G-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंच चुके हैं। यहां उनका जोरदार स्वागत हुआ। 

ज्यादा पठित

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.OK