वाशिंगटन (प्रेट्र)। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप  (Donald Trump) के बचाव पक्ष का कहना है कि राष्‍ट्रपति के खिलाफ चलाया गया महाभियोग  (impeachment) मामला राजनीति से प्रेरित है। दरअसल, ट्रंप के वकील पैट सिप्‍पोलोन ने कहा कि यह सब चुनाव के पहले योग्‍य राष्‍ट्रपति को हटाने के लिए किया जा रहा है।

ट्रंप की ओर से वकील पैट सिपोल्‍लोन (Pat Cipollone) ने मंगलवार को कहा, ‘किसी भी संवैधानिक स्‍तर से महाभियोग की धाराएं काफी कम हैं।’ उन्‍होंने आगे कहा, ‘एक योग्‍य राष्‍ट्रपति को चुनाव के पहले बिना किसी संविधान के उल्‍लंघन के आधार पर निकालने की कोशिश है।’ पैट सिप्‍पोलोन ने सीनेट  (Senate) से आग्रह किया कि राष्ट्रपति को सत्ता के दुरुपयोग वाले आरोप से बरी कर दिया जाए।

अमेरिका के इतिहास में तीसरी बार किसी राष्‍ट्रपति के खिलाफ महाभियोग का मामला चलाया जा रहा है। राष्‍ट्रपति ट्रंप का प्रतिनिधित्‍व कर रहे वकीलों की टीम में केन स्टार, रॉबर्ट रे, ऐलेन डर्शोविट्स और पैट सिपोल्‍लोन हैं।

केन स्‍टार और रॉबर्ट रे ने बिल क्‍लिंटन के लिए उनके खिलाफ चलाए गए महाभियोग मामले में प्रतिनिधित्‍व किया था और ऐलेन डर्शोविट्स ने पूर्व अमेरिकी फुटबॉलर और अभिनेता ओजे सिंपसन का प्रतिनिधित्‍व किया है। राष्ट्रपति ट्रंप पर सत्ता के दुरुपयोग और संसद के काम में बाधा डालने का आरोप है। साथ ही कहा गया है कि उन्होंने 2020 में राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमिर जेलेंस्‍की पर दबाव डाला था। डेमोक्रेटिक पार्टी का आरोप है कि ट्रंप ने अपने राजनीतिक फायदे के लिए यूक्रेन को दी जाने वाली 31.9 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद रोक दी थी।

यह भी पढ़ें: Trump Impeachment: व्हाइट हाउस बोला, अब जनता को करने दें ट्रंप के भाग्य का फैसला

राष्ट्रपति ट्रंप का ईरान का दो टूक, तेहरान के साथ वार्ता के लिए प्रतिबंधों को नहीं उठाएगा US

 

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस