मनीला, एएनआइ। फिलीपींस के मनीला में शुक्रवार को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का औपचारिक स्‍वागत किया गया।  मौके पर देश के राष्‍ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते भी मौजूद थे। 74 वर्षीय भारतीय राष्‍ट्रपति कोविंद मैलाकानन पैलेस पहुंचे जहां उनका स्‍वागत अनेक राष्‍ट्रपति समेत कैबिनेट सदस्‍यों ने की। 

खराब मौसम के कारण पहले राष्‍ट्रपति का स्‍वागत समारोह रद कर दिया गया था। भारत और फिलीपींस के बीच द्विपक्षीय संबंध के 70 साल पूरा होने के मौके पर वे पांच दिनों के लिए फिलिपींस गए हैं। दुतेर्ते और कोविंद के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी जिसमें राजनीतिक, आर्थिक, सांस्‍कृतिक समेत अन्‍य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

राष्‍ट्रपति के इस दौरे के एजेंडे में  फिलीपींस के बाद जापान है। यहां से कोविंद जापान जाएंगे और वहां भी वो द्विपक्षीय वार्ता में हिस्‍सा लेंगे।

इसके अलावा दोनों देशों में रह रहे भारतीय समुदाय को भी राष्‍ट्रपति संबोधित करेंगे।दुतेर्ते और कोविंद के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी जिसमें राजनीतिक, आर्थिक, सांस्‍कृतिक समेत अन्‍य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। महावीर फिलीपीन फाउंडेशन के लाभार्थियों से भी राष्‍ट्रपति मुलाकात करेंगे। यह फाउंडेशन मनीला स्थित एनजीओ है। यह भारत द्वारा बनाए गए आर्टिफि‍शियल लिंब का वितरण करता है।  

कोविंद फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो रोआ दुतेर्ते के निमंत्रण पर 17 से 21 अक्टूबर तक फिलीपीन्स की यात्रा पर रहेंगे। यह यात्रा दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70वीं वर्षगांठ के मौके पर हो रही है। फिलीपींस के राष्‍ट्रपति के निमंत्रण पर राष्‍ट्रपति कोविंद मनीला गए हैं। वे 17 से 21अक्‍टूबर तक यहां रहेंगे इसके बाद ये जापान जाएंगे।  वहां वे सम्राट नारुहितो के राज्‍याभिषेक समारोह में हिस्‍सा लेंगे। राष्‍ट्रपति कोविंद जापान स्थित बौद्ध मंदिर भी जाएंगे। राष्‍ट्रपति कोविंद वहां बुलेट ट्रेन की सवारी का आनंद भी लेंगे। राष्‍ट्रपति कोविंद फिलीपीन-भारत बिजनेस कांक्‍लेव और चौथे एशियाई-भारत बिजनेस समिट में हिस्‍सा लेंगे। 

यह भी पढ़ें: IAF साहस, प्रतिबद्धता के साथ हमारे आसमान की रक्षा करता है: वायु सेना दिवस पर राष्ट्रपति

यह भी पढ़ें: विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महिलाएं आगे आएं: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस